पीरियड्स के दौरान क्लास की बेंच पर लगा खून, टीचर ने डांटा तो छात्रा ने कर ली आत्‍महत्‍या!
Advertisement

पीरियड्स के दौरान क्लास की बेंच पर लगा खून, टीचर ने डांटा तो छात्रा ने कर ली आत्‍महत्‍या!

(सांकेतिक चित्रः यूनिसेफ)

नई दिल्लीः महिलाओं को मासिक धर्म (पीरियड्स) के दौरान जहां अलग अलग राज्य सरकारें और प्राइवेट कंपनियां छुट्टी देने की बात कह रही है. वहीं कुछ ऐसे मामले भी हमारे सामने आ रहे हैं जहां लोग इसे लेकर किसी भी लड़की, छात्र, महिला को कठघरे में खड़ा कर देते है.  ताजा मामला एक स्कूल से जुड़ा है, यह घटना बेहद दर्दनाक रही. क्योंकि 12 साल की एक मासूम ने सिर्फ इसलिए आत्महत्या कर ली क्योंकि उसे कथित रूप से क्लास टीचर द्वारा ताना सुनने को मिला था.12 साल की इस मासूम बच्ची की आत्महत्या समाज के मुंह पर तमाचे जैसी है.

  1. माहवारी के दौरान गंदी हो गई बेंच
  2. टीचर की डांट से छात्र को लगा सदमा
  3. 12 साल की छात्रा ने की आत्महत्या

दरअसल स्कूल में पढ़ने वाली ये लड़की माहवारी (पीरियड्) में थी. जाहिर है कि इतनी कम उम्र में उसे अपने शरीर में आ रहे बदलावों के बारे में जानकारी नहीं रही होगी. ये लड़की तमिलनाडु के पालायमकोट्टाइ के सेंथिल नगर के एक स्कूल में सातवीं क्लास में पढ़ती थी. इसी दौरान जब वो स्कूल पहुंची तो उसके शरीर से निकला खून उसके कपड़ों और स्कूल के बेंच पर लग गया.

यह भी पढ़ेंः शर्मनाक ! कम नंबर आने पर टीचर ने छात्राओं के उतरवाए कपड़े, VIDEO

इस गुनाह के लिए स्कूल की महिला टीचर ने उसे कथित रूप से सबके सामने इतना जलील किया कि वो इस सदमे को बर्दाश्त नहीं कर सकी और 25 फीट ऊंची अपने पड़ोसी की छत से कूदकर अपनी जिंदगी खत्म कर ली. आत्महत्या की ये दिल दहला देने वाली घटना तमिलनाडु के तिरुनलेवली में हुई.

सुसाइड नोट से पता चला कारण
पहले तो लड़की के माता पिता को अंदाजा ही नहीं था कि उसकी बेटी ने ये कदम क्यों उठाया, लेकिन जब उन्हें बेटी का सुसाइड नोट मिला तो उन्हें घटना की पूरी जानकारी मिल गई. लड़की ने अपने पत्र में लिखा कि स्कूल में मेरी दोस्तों ने मुझे बताया कि तुम्हारे कपड़ों और बेंच पर पीरियड का खून लगा हुआ है, इसके बाद जब छात्रा ने टीचर से बाथरुम जाने की इजाजत मांगी तो टीचर उस पर चिल्ला पड़ी.

यह भी पढ़ेंः सेनेटरी नैपकीन को लेकर चल रहे विवाद पर सरकार ने दी सफाई

पूरे क्लासरुम के सामने उसे टीचर ने फटकार लगाई और कहा कि उसे अब तक सैनिटरी पैड्स पहनने का तरीका नहीं समझ में आया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक टीचर उसे प्रिंसिपल के पास भी ले गई, यहां भी बच्ची को ‘लापरवाह’ होने के लिए डांट और फटकार का सामना करना पड़ा. तिरुनेलवेली के कलेक्टर ने जांच के आदेश दिए हैं. आत्महत्या का मामला भी दर्ज कर लिया गया है.

यह भी पढ़ेंः DCW ने सैनेटरी नैपकिन को जीएसटी के तहत कर मुक्त करने की मांग की

यहां सोचने वाली बात है कि एक तरफ हम महिला सशक्तिकरण की बात करते हैं, लेकिन आज भी हमारे समाज में होने वाली ऐसी घटनाएं ऐसे सच को उजागर करती है जिससे या तो हम वाकिफ नहीं है या फिर हम वाकिफ होना नहीं चाहते हैं. दरअसल हम नहीं चाहते हैं कि ये सच्चाई हमारे साथ चले. हम इसे अपने से अलग रखने की कोशिश करते है. हर उस महिला-लड़की-किशोरी को हम अपने से दूर रखते हैं जो मासिक धर्म में हो. जबकि ये सच्चाई हमारे आपके साथ भी जुड़ी रहती है.

Trending news