रेलवे होटल घोटाला: पूछताछ के लिए ED के सामने पेश हुए तेजस्वी यादव
Advertisement

रेलवे होटल घोटाला: पूछताछ के लिए ED के सामने पेश हुए तेजस्वी यादव

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव सोमवार को रेलवे होटल आवंटन भ्रष्टाचार मामले में धन शोधन की जांच के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुए. 

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के खिलाफ रेलवे संपत्ति घोटाले में जांच चल रही है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव सोमवार को रेलवे होटल आवंटन भ्रष्टाचार मामले में धन शोधन की जांच के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुए. इस मामले में यह दूसरा मौका है जब केंद्रीय जांच एजेंसी तेजस्वी से पूछताछ कर रही है. इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने 10 अक्तूबर को उनसे करीब नौ घंटे तक पूछताछ की थी. वैसे ईडी ने तेजस्वी को कई बार नोटिस भेजा था, लेकिन चार बार वे पेश नहीं हुए. 

  1. लालू यादव के रेल मंत्री रहते हुए हुआ था होटल घोटाला
  2. रेलवे के होटलों के रखरखाव के बदले जमीन देने का मामला
  3. लालू परिवार के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया है मामला

जानकारी के मुताबिक, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुबह 11 बजे के बाद यहां प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर पहुंचे. इस मामले में जांच अधिकारी द्वारा उनके बयान दर्ज किये जा रहे हैं. यह पता नहीं चल पाया है कि जांच एजेंसी ने कितने घंटे उनसे पूछताछ की थी. जांच एजेंसी ने लालू प्रसाद, उनके परिवार के सदस्यों और अन्य के खिलाफ कुछ समय पहले धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया था. तेजस्वी की मां एवं बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी अब तक कम से कम छह बार ईडी के समन की अनदेखी कर चुकी हैं.

विवाद की जड़: इन मामलों में फंसे हैं तेजस्वी यादव

जुलाई में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद तथा अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी और उनकी कई संपत्तियों पर छापेमारी की थी. सीबीआई की एफआईआर में आरोप लगाया गया है कि लालू प्रसाद ने बतौर रेल मंत्री अपने कार्यकाल के दौरान आईआरसीटीसी के दो होटलों के रखरखाव का काम 2004 में एक कंपनी को दिया था. इसके बदले उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रेम चंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता के स्वामित्व वाली कंपनी से बेनामी के जरिये पटना में बेशकीमती जमीन घूस के तौर पर ली थी. सीबीआई ने भी हाल ही में इस मामले में तेजस्वी और लालू प्रसाद के बयान दर्ज किये थे.

Trending news