केरल आपदा: मदद के लिए सामने आए कई हाथ, इन 2 पार्टियों के सांसद देंगे अपना वेतन
Advertisement

केरल आपदा: मदद के लिए सामने आए कई हाथ, इन 2 पार्टियों के सांसद देंगे अपना वेतन

केरल में आई भीषण बाढ़ के बाद लोगों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाना शुरू कर दिया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करके तत्‍काल आर्थिक सहायता के रूप में केरल को 500 करोड़ रुपए का पैकेज देने का ऐलान किया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केरल में आई भीषण बाढ़ के बाद लोगों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाना शुरू कर दिया है. पीड़ितों की मदद के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करके तत्‍काल आर्थिक सहायता के रूप में केरल को 500 करोड़ रुपए का पैकेज देने का ऐलान किया. इन सबके बीच कई राज्य की सरकारों, सांसदों और विधायकों ने भी केरल में बाढ़ के स्थिति से निपटने के लिए आर्थिक सहायता करने के लिए आगे आ रहे हैं. वहीं, आम आदमी पार्टी (आप) ने घोषणा की है कि पार्टी के सभी सांसद, विधायक और मंत्री केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए एक महीने का वेतन देंगे. गौरतलब है कि केरल में भयावह बाढ़ से 194 लोगों की मौत हो चुकी है.

सहायता के तौर पर सांसदों और विधायकों ने दिया एक माह का वेतन
दिल्ली के मुख्यमंत्री और ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को सरकार की तरफ से 10 करोड़ रुपए केरल में राहत कार्य के लिए देने की घोषणा की थी. वहीं, शनिवार को केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘आप के सभी विधायक, सांसद और मंत्री केरल के लिए एक महीने का वेतन दे रहे है.’’ केजरीवाल ने जनता से आपदाग्रस्त राज्य की मदद करने की अपील की. मुख्यमंत्री ने केरल के अपने समकक्ष पिनाराई विजयन से भी बात की. आपको बता दें कि केरल में आठ अगस्त से भयावह बाढ़ जारी है और बाढ़ के कारण 3.14 लाख से अधिक लोगों को राहत शिविरों में ले जाया गया है.

कई राज्यों के सीएम ने जारी की सहायता राशि
हरियाणा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश समेत देश के कई राज्‍यों ने शनिवार को केरल के लिए करोड़ों रुपए बतौर आर्थिक मदद की घोषणा की है. साथ ही महाराष्‍ट्र के पुणे और मध्‍य प्रदेश के रतलाम से भी रेलवे की ओर से 21 लाख लीटर पीने का पानी केरल भेजा जा रहा है. इसमें पुणे से 7 लाख लीटर और रतलाम से 14.50 लाख लीटर पीने का पानी शामिल है. तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री चंद्रशेखर राव ने भी 25 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता का ऐलान किया. आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने भी दस करोड़ रुपए की मदद देने का ऐलान किया. बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने केरल में बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए बिहार मुख्‍यमंत्री राहत कोष से 10 करोड़ रुपए देने की घोषणा की. हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी केरल को 10 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा की.

कांग्रेस भी देगी आर्थिक सहायता
महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 20 करोड़ रुपए आर्थिक सहायता का ऐलान किया. गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने 10 करोड़ रुपये बतौर मदद की घोषणा की. साथ ही छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन को फोन करके आवश्‍यक मदद देने की पहल की है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बाढ़ग्रस्त केरल के लिए दस करोड़ रुपए की तत्काल सहायता मुहैया कराने का ऐलान किया है. वहीं, बाढ़ से हुए जानमाल के भारी नुकसान को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फैसला किया है कि पार्टी के सभी सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्य एक महीने का वेतन राज्य के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए देंगे. 

Trending news