अल्पसंख्यक मंत्रालय की योजनाओं की जानकारी देने के लिए 'प्रोग्रेस पंचायत': नकवी
Advertisement

अल्पसंख्यक मंत्रालय की योजनाओं की जानकारी देने के लिए 'प्रोग्रेस पंचायत': नकवी

विकास का लाभ समाज के सबसे निचले पायदान तक पहुंचाने का संकल्प व्यक्त करते हुए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि वह 29 सितम्बर से ‘प्रोग्रेस पंचायत’ शुरू करेंगे जिसका मकसद आम लोगों को अल्पसंख्यक मंत्रालय की योजनाओं की जानकारी देना और विकास के लिए धन के इस्तेमाल के बारे में उनकी राय लेना होगा।

अल्पसंख्यक मंत्रालय की योजनाओं की जानकारी देने के लिए 'प्रोग्रेस पंचायत': नकवी

नयी दिल्ली: विकास का लाभ समाज के सबसे निचले पायदान तक पहुंचाने का संकल्प व्यक्त करते हुए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि वह 29 सितम्बर से ‘प्रोग्रेस पंचायत’ शुरू करेंगे जिसका मकसद आम लोगों को अल्पसंख्यक मंत्रालय की योजनाओं की जानकारी देना और विकास के लिए धन के इस्तेमाल के बारे में उनकी राय लेना होगा।

नकवी ने कहा, ‘वह 29 सितम्बर से ‘प्रोग्रेस पंचायत’ शुरू करेंगे जिसका मकसद आम लोगों को अल्पसंख्यक मंत्रालय की योजनाओं की जानकारी देना है। साथ ही सरकार लोगों से ही पूछेगी कि उनके विकास के लिए निर्धारित धन का कैसे इस्तेमाल किया जाये। पहली ‘प्रोग्रेस पंचायत’ हरियाणा के मेवात में होगी। उसके बाद देश भर में ‘प्रोग्रेस पंचायत’ लगाई जाएगी जिसमें दक्षिण भारत के राज्य भी शामिल है।’ उन्होंने साथ ही कहा कि केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर गरीबों, अल्पसंख्यकों, दलितों, पिछड़ों के सशक्तिकरण के संकल्प को जमीन पर उतारना चाहती है। इस काम में हमें काफी हद तक सफलता मिली है, लेकिन अभी काफी कुछ किया जाना बाकी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार और हमारा मंत्रालय राज्यों के साथ मिल कर आखिरी आदमी तक विकास और विश्वास पहुंचाने के लिए काम कर रहा है। इस काम को पूरा करने में केंद्र किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी नहीं आने देगा, बशर्ते जन-धन का आना-पाई ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ विकास कार्यो में खर्च किया जाये। नकवी ने कहा कि केंद्र की योजनाओं को प्रभावी रूप से लागू करने में राज्यों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। मुझे पूरा भरोसा है कि राज्य एवं केंद्र के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगे ताकि विकास की रोशनी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाई जा सके।

नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय अल्पसंख्यकों के विकास और शिक्षा के लिए प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम, उस्ताद, नई मंजिल, सीखो और कमाओं सहित कई महत्वपूर्ण योजनाएं चला रहा है। राज्य सरकारों को इन योजनाओं का अपने राज्य के जरूरत मंद लोगों के हितों में भरपूर लाभ लेना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री के 15-सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा कर रही है ताकि इसे और प्रभावी बनाया जा सके। अल्पसंख्यक मंत्रालय प्रधानमंत्री मोदी के समाज के आखिरी व्यक्ति तक विकास और विश्वास पहुंचाने के संकल्प के साथ आगे बढ रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार हज यात्रियों को और बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कई कदम उठा रही है । हज 2016 के लिए लगभग 1 लाख 36 हजार भारतीय हज यात्रा पर गए। नकवी ने इस वर्ष की हज यात्रा सुचारू रूप से आयोजित होने पर सउदी अरब की सरकार, हज कमेटी आफ इंडिया, तथा अन्य संबंधित विभागों का धन्यवाद किया। नकवी ने कहा कि इस बार हज के लिए कुल यात्रियों के लगभग 10 प्रतिशत लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया। अगले वर्ष ऑनलाइन आवेदन को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित किया जायेगा।

Trending news