आज के प्रमुख समाचार : यूपी और बिहार उपचुनावों का आएगा रिजल्ट और दिल्ली में शुरू होगी पिंक लाइन मेट्रो

आज आने वाले नतीजों में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और बिहार के सीएम नीतीश कुमार की प्रतिष्ठ दांव पर लगी है. वहीं, राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोगों को दिल्ली मेट्रो एक नया तोहफा देने वाली है. दिल्ली में आज पिंक लाइन मेट्रो का शुभारंभ होना है.

आज के प्रमुख समाचार : यूपी और बिहार उपचुनावों का आएगा रिजल्ट और दिल्ली में शुरू होगी पिंक लाइन मेट्रो

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट और बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर हुए उपचुनावों के नतीजों का ऐलान आज होना है. आज आने वाले नतीजों में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और बिहार के सीएम नीतीश कुमार की प्रतिष्ठ दांव पर लगी है. वहीं, राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोगों को दिल्ली मेट्रो एक नया तोहफा देने वाली है. दिल्ली में आज पिंक लाइन मेट्रो का शुभारंभ होना है.

चलिए नजर डालते हैं राजनीति, खेल, मनोरंजन जगत की उन तमाम खबरों पर जिन पर पूरे दिन नजर बनी रहेगी...

उत्तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर उपचुनावों के नतीजे आज
उत्तर प्रदेश की गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे बुधवार (14 मार्च) को घोषित होंगे. निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक मतगणना का काम सुबह आठ बजे शुरू होगा और 10 बजे तक शुरुआती रुझान मिलने शुरू हो जायेंगे. मतगणना के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव के लिये मतदान गत 11 मार्च को हुआ था. इस दौरान क्रमशः 47.75 प्रतिशत और 37.39 फीसद वोट पड़े थे. गोरखपुर सीट के लिये 10 तथा फूलपुर सीट पर 22 उम्मीदवार मैदान में हैं. गोरखपुर सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के और फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य के विधान परिषद की सदस्यता ग्रहण करने के बाद त्यागपत्र देने के कारण रिक्त हुई थी.

आज से दिल्लीवालों को मिलेगी 'पिंक लाइन की सौगात, जानें कब से कर सकेंगे यात्रा
दिल्लीवासी आज (बुधवार) से मेट्रो की पिंक लाइन पर सफर का लुत्फ ले सकेंगे. मजलिस पार्क से दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस तक जाने वाली 20 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन से मात्र 34 मिनट में एक छोर से दूसरे छोर पहुंचा जा सकेगा. नया कॉरिडोर पहली बार मेट्रो नेटवर्क के जरिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ और साउथ कैंपस को जोड़ेगा. इन दोनों कैंपसों की दूरी को 40 मिनट में तय किया जा सकेगा. डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 21.56 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन के चलने के साथ ही दिल्ली मेट्रो का परिचालन नेटवर्क करीब 252 किलोमीटर तक फैल जाएगा.

सुकमा नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों के परिजनों को शिवराज ने दिए 1-1 करोड़
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सुकमा में नक्सली हमले में शहीद हुए एमपी के दो सीआरपीएफ के जवानों के परिवार वालों को  1-1 करोड़ हुए की सहायता राशि देने का ऐलान किया है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से कहा,’ हमने एक करोड़ रुपए प्रत्‍येक जवान के परिवार को देने की घोषणा की है, दो जवान जो मध्‍य प्रदेश के हैं उन्‍होंने अपना जीवन बलिदान किया है. हर परिवार को एक घर और परिवार को एक सदस्‍य को सरकारी नौकरी दी जाएगी.’ आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के सुकमा नक्सली हमले में शहीद हुए 9 सीआरपीएफ जवानों में से दो जवान मध्य प्रदेश के रहने वाले है. 

तबीयत बिगड़ने के बाद अमिताभ का पहला FB पोस्ट, 'इसी बहाने अपनों का पता चला...'
मंगलवार को जोधपुर में शूटिंग के दौरान मेगास्टार अमिताभ बच्चन की तबीयत अचानक से बिगड़ गई थी, हालांकि फिलहाल वे ठीक हैं. तबीयत बिगड़ जाने को लेकर बुधवार अल-सुबह अमिताभ बच्चन ने फेसबुक पर एक मार्मिक पोस्ट किया है. अमिताभ बच्चन ने लिखा, ' कुछ कष्ट बढ़ा. डॉक्टर को बुलाना पड़ा; इलाज प्रबल, स्वस्थ हुए नवल, चलो इसी बहाने अपनों का पता तो चला.'  जोधपुर में अमिताभ बच्चन अपनी फिल्‍म 'ठग्‍स ऑफ हिंदोस्‍तान' की शूटिंग कर रहे थे. शूटिंग के दौरान अचानक से उनके पेट में दर्द की शिकायत हुई थी.

सुकमा में शहीद जवानों को CM रमन सिंह ने दी श्रद्धांजलि, नक्सली हमले में गई थी जान
मुख्यमंत्री रमन सिंह और केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर सुकमा में नक्सली हमले में शहीद जवानों को बुधवार (14 मार्च) सुबह श्रद्धांजलि दी. मुख्यमंत्री रमन सिंह और केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर सुकमा जिले में नक्सली हमले में शहीद सीआरपीएफ के जवानों को बुधवार सुबह माना कैम्प स्थित चौथी बटालियन परिसर में श्रद्धांजलि अर्पित की. केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अहीर मंगलवार (13 मार्च) को नई दिल्ली से भारतीय वायु सेना के विमान से देर रात रायपुर पहुंचे. वे अगले दिन सुबह माना पहुंचे और वहां शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद वे भारतीय वायु सेना के विमान से नई दिल्ली लौट जाएंगे.

चीन-पाक से कैसे निपटेंगे! सेना के 68% हथियार पुराने, संसदीय समिति ने जताई चिंता
भारतीय सेना के पास मौजूद हथियारों के आधुनिकीकरण का मुद्दा एक बार फिर गर्म हुआ है. संसद की स्‍थायी समिति ने मंगलवार को सदन में रिपोर्ट पेश करते हुए जानकारी दी की हमारी सेना के पास मौजूदा हथियारों में से 68% हथियार पुराने हैं. पाकिस्‍तान और चीन द्वारा लगातार अपनी-अपनी सेनाओं के आधुनिकीकरण करने और सैन्‍य क्षमता बढ़ाने के संबंध में भारतीय सेना की इस स्थिति पर स्‍थायी समिति ने चिंता भी जाहिर की है. भाजपा सांसद मेजर जनरल भुवन चंद्र खंडूरी (रिटायर) की अध्यक्षता वाली समिति की संसद में पेश रिपोर्ट में यह चिंता जाहिर की गई है. यह स्थिति तब है जब भारत दुनिया का सबसे अधिक हथियार खरीदने वाला देश है.

 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close