भोपाल गैस त्रासदी की 30वीं बरसी पर संसद में दी गई श्रद्धांजलि
Advertisement

भोपाल गैस त्रासदी की 30वीं बरसी पर संसद में दी गई श्रद्धांजलि

भीषण औद्योगिक त्रासदी भोपाल गैस दुर्घटना की 30वीं बरसी पर आज संसद में इस हादसे में मारे गये हजारों लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। लोकसभा में अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भोपाल गैस त्रासदी का जिक्र करते हुए कहा कि आज ही के दिन भोपाल को भीषण औद्योगिक दुर्घटना का सामना करना पड़ा था जिसमें हजारों लोगों की मृत्यु हो गयी और अन्य अनेक लोग जानलेवा मिथाइल आइसोसाइनेट गैस के प्रभाव में आने के कारण अशक्त बना देने वाली गंभीर बीमारियों के शिकार हो गये।

नई दिल्ली : भीषण औद्योगिक त्रासदी भोपाल गैस दुर्घटना की 30वीं बरसी पर आज संसद में इस हादसे में मारे गये हजारों लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। लोकसभा में अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भोपाल गैस त्रासदी का जिक्र करते हुए कहा कि आज ही के दिन भोपाल को भीषण औद्योगिक दुर्घटना का सामना करना पड़ा था जिसमें हजारों लोगों की मृत्यु हो गयी और अन्य अनेक लोग जानलेवा मिथाइल आइसोसाइनेट गैस के प्रभाव में आने के कारण अशक्त बना देने वाली गंभीर बीमारियों के शिकार हो गये।

अध्यक्ष ने कहा कि यह सभा इस त्रासदी से प्रभावित लोगों के लिए अपना सतत समर्थन एवं प्रतिबद्धता दोहराती है। राज्यसभा में सभापति हामिद अंसारी ने इस दुर्घटना की चर्चा करते हुए इसे मानव निर्मित त्रासदी करार दिया। उन्होंने कहा कि इस त्रासदी को आज भी याद कर हम सभी सिहर जाते हैं।

उन्होंने कहा कि दुनिया में इस तरह की औद्योगिक त्रासदी कभी नहीं हुई जिसमें हजारों लोगों की जान गयी और सैकड़ों लोग गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो गए। दोनों ही सदनों में सदस्यों ने भोपाल गैस त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगों के सम्मान में कुछ क्षणों का मौन रखा। 

Trending news