राष्ट्रपति चुनाव में लगता है आप के दो विधायकों ने क्रॉस वोट किया: आधिकारिक आंकड़ा
Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव में लगता है आप के दो विधायकों ने क्रॉस वोट किया: आधिकारिक आंकड़ा

निर्वाचन अधिकारी द्वारा साझा किये गए आंकड़ों से पता चला है कि राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले आप के 63 विधायकों में से दो ने क्रॉस वोटिंग की.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर नव नियुक्त राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को बधाई दी (फाइल फोटो)

नयी दिल्ली: निर्वाचन अधिकारी द्वारा साझा किये गए आंकड़ों से पता चला है कि राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले आप के 63 विधायकों में से दो ने क्रॉस वोटिंग की.

चुनाव के दिन भाजपा की दिल्ली इकाई की ओर से किये गए दावे और आप में बागी विधायकों की संख्या को देखते हुए यह आंकड़ा काफी कम है.

अपना वोट डालने के बाद दिल्ली के बर्खास्त मंत्री कपिल मिश्रा ने कहा था, ‘‘मेरा वोट उनको गया है जो अगला राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं. ’’ आंकड़ों से पता चलता है कि 67 विधायकों ने हालांकि वोट दिया लेकिन छह वोट अवैध घोषित हुए.आप के दो विधायकों ने वोट नहीं दिया.

दिल्ली में 70 सदस्यीय विधानसभा में फिलहाल 69 विधायक हैं जिनमें 65 सत्तारूढ़ आप के और चार भाजपा के हैं.वैध करार दिए गए वोटों में से 55 विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मीरा कुमार को गए जबकि छह वोट राष्ट्रपति निर्वाचित रामनाथ कोविंद के पक्ष में गए.

आप के विधायक वेद प्रकाश के पार्टी की सदस्यता छोड़कर भाजपा में शामिल होने के कारण एक सीट खाली है.दिल्ली की आबादी के हिसाब से शहर के एक विधायक के वोट का मूल्य 58 है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर नव नियुक्त राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को बधाई दी.

 

Trending news