एयर इंडिया उड़ान मामला: किरण रिजिजू ने यात्रियों को हुई परेशानी के लिए माफी मांगी, विमानन मंत्री ने भी जताया खेद
Advertisement

एयर इंडिया उड़ान मामला: किरण रिजिजू ने यात्रियों को हुई परेशानी के लिए माफी मांगी, विमानन मंत्री ने भी जताया खेद

लेह से दिल्ली की उड़ान को विलंबित करने और यात्रियों को नीचे उतारे जाने के विवाद में घिरे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने गुरुवार को इस पूरे मामले पर माफी मांग ली लेकिन साथ ही यह भी कहा कि उन्हें यह जानकारी नहीं थी कि कुछ अन्य को उड़ान में जगह नहीं दी गई। नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू ने इसके लिए माफी मांगी है।

एयर इंडिया उड़ान मामला: किरण रिजिजू ने यात्रियों को हुई परेशानी के लिए माफी मांगी, विमानन मंत्री ने भी जताया खेद

नई दिल्ली : लेह से दिल्ली की उड़ान को विलंबित करने और यात्रियों को नीचे उतारे जाने के विवाद में घिरे केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने गुरुवार को इस पूरे मामले पर माफी मांग ली लेकिन साथ ही यह भी कहा कि उन्हें यह जानकारी नहीं थी कि कुछ अन्य को उड़ान में जगह नहीं दी गई। उधर, अशोक गजपति राजू ने कहा कि नागर विमानन मंत्री के रूप में मैं (उड़ानों में वीआईपी को जगह देने के लिए यात्रियों को उतारे जाने और इस सिलसिले में हुई देरी से) प्रभावित सभी लोगों से माफी मांगता हूं। यदि नियमों का कोई उल्लंघन हुआ है, हम पूछेंगे कि ऐसा क्यों हुआ और यह भी कि ऐसा नहीं होना चाहिए।

रिजिजू ने कहा कि चूंकि एयर इंडिया एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम हैं और यदि किसी यात्री को असुविधा हुई है तो मंत्री होने के नाते हमारी यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है तो हमें उनसे सरकार की ओर से माफी मांगनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भविष्य में ऐसी घटनाएं नहीं हों। विवाद तब उत्पन्न हुआ जब ये खबरें आई कि रिजिजू, उनके सहयोगी और जम्मू कश्मीर के उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह को गत 24 जून को एक उड़ान में जगह देने के लिए एक बच्चे सहित तीन व्यक्तियों के एक परिवार को उड़ान में बैठने की इजाजत नहीं दी गई। गृह राज्य मंत्री रिजिजू ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी कि किसी यात्री को टर्मिनल पर देर से पहुंचने के चलते उड़ान में बैठने की इजाजत नहीं दी गई।

उन्होंने कहा कि तीन यात्रियों को उतारने के बारे में मुझे बताया ही नहीं गया और अगर उसी समय मुझे बताया गया होता तो ऐसा होने ही नहीं दिया जाता। उन्होंने कहा कि उड़ान एआई..446 का मूल प्रस्थान समय 24 जून को पूर्वाह्न 11 बजकर 15 मिनट था और बोर्डिंग समय 10 बजकर 45 मिनट। उन्होंने कहा कि निर्मल सिंह का बोर्डिंग पास इसका ‘सबूत’ है जो उनके साथ ही थे। केंद्रीय मंत्री रिजिजू ने कहा कि मूल कार्यक्रम के अनुसार उन्हें बीएसएफ के एक हेलीकाप्टर से लेह से जम्मू आना था और वहां से एक सामान्य उड़ान से दिल्ली की यात्रा करनी थी। उन्होंने कहा कि खराब मौसम के चलते बीएसएफ का हेलीकाप्टर जम्मू से उड़ान नहीं भर पाया और लेह प्रशासन से लेह से दिल्ली की आखिरी उड़ान में टिकट बुक करने को कहा गया। खराब मौसम या इस तरह की परिस्थितियों के लिए वीआईपी प्रोटोकॉल के लिए यह एक सामान्य व्यवस्था है।

रिजिजू ने कहा कि उप मुख्यमंत्री निर्मल सिंह की ओर से एयर इंडिया के पायलट के ‘दुर्व्‍यवहार’ के सिलसिले में नागरिक उड्डयन मंत्री से शिकायत की गई है। मंत्री ने कहा कि उनका बोर्डिंग पास सबूत के लिए रखा नहीं गया क्योंकि उन्हें नहीं पता था कि उसकी इस दिन के लिए जरूरत पड़ेगी। उन्होंने कहा कि यद्यपि उप मुख्यमंत्री ने इसे एक रिकार्ड के तौर पर रखा ताकि वह शिकायत के लिए इसे सबूत के तौर पर पेश कर सकें।

Trending news