बेमौसम बारिश से कृषि को नुकसान: विभिन्न दलों ने जताई चिंता
Advertisement

बेमौसम बारिश से कृषि को नुकसान: विभिन्न दलों ने जताई चिंता

देश के विभिन्न भागों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण गेहूं, तिलहन एवं बागवानी फसलों को हुई भारी क्षति पर गुरुवार को विभिन्न दलों के नेताओं ने गहरी चिंता जताते हुए प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा एवं फौरी राहत दिलाने के लिए विभिन्न सुझाव दिए। किसानों के प्रति सहानुभूति जताते हुए सरकार ने कहा कि कृषि विभाग ने प्रत्येक प्रभावित राज्य में नुकसान का आकलन करने के लिए टीमें गठित की हैं और केन्द्र के तीनों कृषि मंत्री आज से राज्यों का दौरा शुरू करेंगे।

नई दिल्ली : देश के विभिन्न भागों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण गेहूं, तिलहन एवं बागवानी फसलों को हुई भारी क्षति पर गुरुवार को विभिन्न दलों के नेताओं ने गहरी चिंता जताते हुए प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा एवं फौरी राहत दिलाने के लिए विभिन्न सुझाव दिए। किसानों के प्रति सहानुभूति जताते हुए सरकार ने कहा कि कृषि विभाग ने प्रत्येक प्रभावित राज्य में नुकसान का आकलन करने के लिए टीमें गठित की हैं और केन्द्र के तीनों कृषि मंत्री आज से राज्यों का दौरा शुरू करेंगे।

राज्यसभा में आज इस मुद्दे पर हुई चर्चा में सभी दलों के नेताओं ने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों पर बरसे प्रकृति के कहर को लेकर भारी चिंता जतायी। इन नेताओं ने किसानों को फौरन मुआवजा दिलाने, उनके ऋणों के भुगतान को निलंबित करने, कर्ज के ब्याज को माफ करने, स्थिति से निबटने के बारे में सुझाव देने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाने आदि जैसे सुझाव दिये।

इस बारे में सरकार का पक्ष रखते हुए सदन के नेता एवं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में फसलों को क्षति पहुंची है। इससे किसानों को जो नुकसान हुआ, केन्द्र की उनसे पूरी हमदर्दी है। उन्होंने सदन को आश्वासन दिया कि इस समस्या से निबटने के लिए केन्द्र प्रशासनिक एवं अन्य आवश्यक कदम उठायेगा। उन्होंने कहा कि नुकसान के बारे में सभी प्रभावित राज्यों से अभी तक आकलन नहीं मिल पाया है। जेटली ने कहा कि नुकसान के आकलन के लिए कृषि विभाग टीमें गठित कर रहा है। इसके अलावा आज से केन्द्र के तीनों कृषि मंत्री (एक कैबिनेट एवं दो राज्य मंत्री) प्रभावित राज्यों का दौरा शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि राकांपा प्रमुख शरद पवार एवं अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने समस्या से निबटने के लिए जो सुझाव दिये हैं, सरकार उन पर विचार करेगी और राज्यों से तालमेल बैठाकर सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

वित्त मंत्री ने उत्तर प्रदेश के कुछ सदस्यों द्वारा मु्द्दा उठाये जाने पर कहा कि राज्य को पिछले साल सूखे के लिए केन्द्र द्वारा 777 करोड़ रूपये जारी किये जा चुके हैं। इससे पहले आज उप सभापति पीजे कुरियन ने कहा कि कई सदस्यों ने नियम 267 के तहत कार्य स्थगन प्रस्ताव का नोटिस देकर इस मुद्दे पर चर्चा करवाने को कहा है। उन्होंने कहा कि इस वजह से आज सदन में शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा होगी। विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा पंजाब, राजस्थान, बिहार, गुजरात एवं महाराष्ट्र में बेमौसम की वर्षा और ओलावृष्टि के कारण खड़ी फसलें चौपट हो गई हैं। उन्होंने कहा कि फसलों को हुए नुकसान का निष्पक्ष आकलन किया जाए और मुआवजे का भ्रष्टाचार मुक्त वितरण किया जाए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा किसानों के लिए वित्तीय पैकेज की जल्द से जल्द घोषणा की जाए।

जदयू के केसी त्यागी ने कहा कि इस प्राकृतिक कहर के 2000 करोड़ रुपये से अधिक की फसल तबाह हो गई है जबकि बीमा कंपनियों का आकलन है कि 1000 करोड़ से अधिक का नुकसान नहीं हुआ है। त्यागी ने कहा कि पूर्ववर्ती संप्रग शासनकाल में नुकसान के आकलन एवं फौरन राहत की घोषणा के लिए मंत्रियों का एक समूह हुआ करता था। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने ऐसे सभी पैनलों को भंग कर दिया है। उन्होंने मांग की कि नुकसान का आकलन करने के लिए मंत्रियों का एक समूह बनाया जाये जिसकी अध्यक्षता यदि वित्त मंत्री अरूण जेटली करें तो बेहतर रहेगा। बसपा प्रमुख मायावाती ने कहा कि देश के किसानों के लिए दो बड़ी चिंताजनक बातें हुई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के मौजूदा भूमि विधेयक को लेकर किसानों को बहुत चिंता है। उन्होंने इस विधेयक का विरोध करते हुए कहा कि 2013 का भूमि अधिग्रहण कानून को ही बरकरार रखना चाहिए। मायावती ने बेमौसम वर्षा और ओलावृष्टि की चर्चा करते हुए कहा कि इससे तीन चौथाई खड़ी फसलें चौपट हो गई हैं और नुकसान का आकलन करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलायी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्रियों से विचार विमर्श कर किसानों को मुआवजा दिलवाया जाना चाहिए।

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र में अंगूर, आम एवं संतरे की खेती को हुए भारी नुकसान का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले कई सालों में कृषि क्षेत्र में इतनी गंभीर समस्या कभी नहीं आई। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में भारतीय खाद्य निगम को खरीद बढ़ानी चाहिए। पूर्व कृषि मंत्री ने मौजूदा संकट से निबटने के लिए कई सुझाव दिये जिनमें किसानों से ऋण वसूली को टालने, ब्याज माफी तथा कृषि बीमा का फौरन भुगतान करने के कदम शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सरकार को इसके साथ पशु चारे की कमी से निबटने के लिए भी समुचित कदम उठाने चाहिए क्योंकि इस आपदा में चारे वाली फसल को भी नुकसान पहुंचा है।

Trending news