रक्षा उत्पादन समन्वय परियोजना का फायदा उठाएं स्थानीय उद्यमी: रक्षा मंत्री
Advertisement

रक्षा उत्पादन समन्वय परियोजना का फायदा उठाएं स्थानीय उद्यमी: रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री ने कहा कि सेना, वायु सेना तथा नौसेना के उप प्रमुखों और विनिर्माणकर्ता समुदाय के सदस्यों का इस मंच पर मिलना इस बात की निशानी है कि रक्षा मंत्रालय इस परियोजना के जरिए आत्म पर्याप्तता के लक्ष्य को बेहद गंभीरता से ले रहा है.

फाइल फोटो

अलीगढ़: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल में शुरू की गई रक्षा उत्पादन समन्वय परियोजना में अलीगढ़ को शामिल किए जाने के अवसर का फायदा उठाने के लिए शनिवार को स्थानीय उद्यमियों का आह्वान किया. निर्मला ने रक्षा मंत्रालय और फेडरेशन आफ इनोवेटिव मैन्यूफैक्चरर्स अलीगढ़ द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित अधिवेशन में रक्षा उत्पादन समन्वय परियोजना को लेकर उत्तर प्रदेश में मिल रही सकारात्मक प्रतिक्रिया पर खुशी जाहिर की.

रक्षा मंत्रालय परियोजनाओं को गंभीरता से ले रहा है- रक्षा मंत्री
रक्षा मंत्री ने कहा कि सेना, वायु सेना तथा नौसेना के उप प्रमुखों और विनिर्माणकर्ता समुदाय के सदस्यों का इस मंच पर मिलना इस बात की निशानी है कि रक्षा मंत्रालय इस परियोजना के जरिए आत्म पर्याप्तता के लक्ष्य को बेहद गंभीरता से ले रहा है. रक्षा मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय न सिर्फ मौजूदा उत्पादों के मामले में सहभागिता का स्वागत करता है, बल्कि वह रक्षा से जुड़ी किसी भी चीज के बारे में स्थानीय उद्यमियों द्वारा सुझाये गए नए विचार पर सकारात्मक रुख भी अपनाएगा.

पहले चरण में संबंधित कार्मिकों को मिलेगा तकनीकी प्रशिक्षण
उन्होंने बताया कि इस परियोजना के पहले चरण में संबंधित कार्मिकों को तकनीकी प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा, जिसे बाद में यमुना एक्सप्रेस वे से सटे टप्पल इलाके में स्थापित होने वाली विभिन्न औद्योगिक इकाइयों में समायोजित किया जाएगा. निर्मला ने बताया कि वह अलीगढ़ से जुड़े उद्योगों के प्रतिनिधियों से दो दौर की अनौपचारिक चर्चा कर चुकी है और उन्हें विश्वास है कि इस जिले में प्रौद्योगिकीय क्षमता का विशाल भण्डार है. इसके पूर्व, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षा मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि उनकी सरकार रक्षा उत्पादन समन्वय परियोजना को सफल बनाने के लिये जरूरी सुरक्षा तथा निवेश का माहौल तैयार करने के लिये संकल्पबद्ध है.

सीएम योगी ने कहा कि इस पहल के हिस्से के रूप में प्रदेश सरकार ने आगरा को झांसी तथा चित्रकूट से जोड़ने के लिए बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण का फैसला किया है. सरकार ने रक्षा उत्पादन पार्क के निर्माण के लिए टप्पल में 263 हेक्टेयर जमीन चिन्हित की है. योगी ने कहा कि प्रदेश के ऐसे सभी पार्कों में अपनी-अपनी इकाइयां स्थापित करने के इच्छुक निर्माणकर्ताओं की समस्याओं के निपटारे के लिये एकल खिड़की प्रणाली की स्थापना की जा रही है.

(इनपुट भाषा से)

Trending news