उत्तराखंड में 'आपदा किट' के नाम पर करोड़ों का घोटाला!
Advertisement

उत्तराखंड में 'आपदा किट' के नाम पर करोड़ों का घोटाला!

उत्तराखंड में आपदा किट के नाम पर करोड़ों के घोटाला का खुलासा हुआ है. बाजार मूल्य से तीन गुना ज्यादा कीमतों पर खरीदे गए आपदा किट.

जून 2017 में आपदा किट खरीदने के आदेश दिए गए थे. (फाइल फोटो)

उत्तरकाशी: उत्तरकाशी में आपदा प्रबंधन के नाम पर करोड़ों के घोटाले का मामला सामने आया है. दरअसल, 500 ग्राम पंचायतों में आपदा की स्थिती में लोगों की खोज और बचाव के लिए आपदा किट उपलब्ध कराई गई है, जिसकी कीमत के तौर पर हर प्रधान से रुद्रपुर की एक फर्म को 20 हजार 200 रुपए का भुगतान किया गया. जानकारी के मुताबिक आपदा किट की असल कीमत काफी कम है. बताया जा रहा है की किट में शामिल सामान बाजार मूल्य के हिसाब से सिर्फ 8 हजार रुपए का ही था, लेकिन ग्राम प्रधानों ने इसके लिए 20,200 रुपए दिए हैं. मामले का खुलासा होने पर जिलाधिकारी ने संज्ञान लिया है साथ ही जांच की बात कही है.

  1. उत्तरकाशी के 500 ग्राम पंचायतों में खरीदी गई थी आपदा किट
  2. एक फर्म के जरिए 20,200 रुपए में खरीदी गई थी आपदा किट
  3. किट में मौजूद सामान की कीमत मुश्किल से 6-7 हजार रुपए

जून 2017 को आपदा किट खरीदने के आदेश जारी हुए थे
5 जून 2017 को आपदा प्रबंधन सचिव के स्तर से सभी ग्राम पंचायतों को 14वें वित्त में मुहैया कराए गए बजट से आपदा के दौरान खोज और बचाव के लिए आवश्यक संसाधन खरीदने के आदेश जारी हुए. इसके बाद डीएम से सीडीओ, जिला पंचायती राज अधिकारी और खंड विकास अधिकारी से होते हुए आदेश के अनुपालन का जिम्मा ग्राम पंचायत अधिकारियों को सौंपा. इसमें आपदा किट ग्राम प्रधानों द्वारा खरीदी जानी थी, लेकिन ऊपर से ही चले मौखिक आदेश पर रुद्रपुर की एक फर्म से आपदा किट मंगवा कर प्रधानों को थमा दी गई और सभी प्रधान को चेक के माध्यम से फर्म के नाम 20 हजार 200 रुपए का भुगतान करने के लिए बाध्य किया गया.

'देवभूमि' में आज से नहीं चलेंगी जीप-टैक्सियां, यात्रियों को होगी भारी परेशानी

6-7 हजार रुपए का होगा सारा सामान
प्रधान संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष गिरवीर परमार ने बताया कि आपदा किट में प्रधानों को दो स्ट्रेचर, दो कंबल, दो टॉर्च, सौ मीटर लंबी एक रस्सी, दो तिरपाल, 5-5 लीटर के दो मिल्टन जग और 1-1 गैंती, बेलचा, सब्बल और तसला थमाए गए हैं. खुले बाजार में इसकी कीमत मुश्किल से 6-7 हजार रुपए होगी, जबकि रुद्रपुर की फर्म के माध्यम से इसे 20 हजार 200 रुपए की दर से सूबे की सभी ग्राम पंचायतों को बेचा गया है.

उत्तराखंड को फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद बनाने की कवायद

करोड़ों के गोलमाल की आशंका
रुद्रप्रयाग जनपद की 500 ग्राम पंचायतों में आपदा किट मुहैया कराकर उस फर्म को एक करोड़ एक लाख रुपए का भुगतान किया गया है. बताया जा रहा है कि शासनादेश के तहत उत्तराखंड की सभी 7950 ग्राम पंचायतों में इसी तर्ज पर आपदा किट की खरीद कराई गई है. इस मामले में जिला अधिकारी आशीष चौहान ने संज्ञान लिया है और जांच करने की बात कही है. शासनादेश के तहत ग्राम पंचायतों में आपदा किट खरीदवाने के निर्देश दिए गए थे. किसी फर्म विशेष से किट खरीदने और इसके लिए बाजार दर से ज्यादा भुगतान कराने की बात संज्ञान में नहीं है. इसकी पड़ताल कराकर आगे की कार्रवाई की जाएगी. उत्तरकाशी आपदा प्रभावित जिला है. आपदा के नाम पर इतना बड़ा गोलमाल उत्तरकाशी ही नहीं पूरे प्रदेश में सामने आ रहा है. जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि किस स्तर पर और कितना बड़ा घोटाला किया गया है.

Trending news