SC के आदेश के बाद यूपी के इन पूर्व मुख्यमंत्रियों को जल्द खाली करना होगा सरकारी बंगला
Advertisement

SC के आदेश के बाद यूपी के इन पूर्व मुख्यमंत्रियों को जल्द खाली करना होगा सरकारी बंगला

सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश का असर यूपी के 6 पूर्व मुख्यमंत्रियों पर पड़ेगा. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी, कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह, मुलायम सिंह और मायावती को सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करना होगा.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राज्य संपत्ति विभाग ने जिन पूर्व मुख्यमंत्रियों को नोटिस भेजा है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/लखनऊ : सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद योगी सरकार ने आखिरकार करीब 10 दिनों के बाद यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस जारी कर दिया है. गुरुवार (17 मई) को उत्तर प्रदेश के राज्य संपत्ति विभाग ने 6 पूर्व मुख्यमंत्रियों को 15 दिनों के भीतर सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस भेज दिया है. राज्य संपत्ति विभाग ने जिन पूर्व मुख्यमंत्रियों को नोटिस भेजा है, उनमें पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी, कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह, मुलायम सिंह, मायावती और अखिलेश यादव का नाम शामिल है. आपको बता दें कि 7 मई को सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि उत्तर प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्रियों को अब सरकारी बंगले खाली करने होंगे. 

  1. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों को संपत्ति विभाग का नोटिस
  2. 15 दिन में छोड़ना होगा सरकारी बंगला
  3. मुलायम ने की थी सीएम योगी से मुलाकात
  4.  

पद से हटने के बाद आम नागरिक है CM
सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में राज्य सरकार का पहले का आदेश रद्द कर दिया था. एनजीओ लोक प्रहरी ने 2004 में याचिका लगाकर इसे रद्द करने की मांग की थी. सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश मिनिस्टर्स सैलरिज, अलाउंस और अन्य सुविधा वाले कानून में संशोधन को असंवैधानिक करार दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश में कहा कि एक बार मुख्यमंत्री अपने पद से हट जाता है तो वह एक आम नागरिक हो जाता है.

6 मुख्यमंत्रियों को खाली करने होंगे बंगलें
सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश का असर यूपी के 6 पूर्व मुख्यमंत्रियों पर पड़ेगा. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी, कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह, मुलायम सिंह और मायावती को सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करना होगा. 

CM योगी के बराबर वाला बंगला भी होगा खाली
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बराबर वाला बंगला भी खाली होगा. ये बंगल पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा गृहमंत्री राजनाथ सिंह का है. ये सीएम योगी के सरकारी निवास 5 कालिदास मार्ग के बराबर में ही है. 

मुलायम सिंह के पास सबसे बड़ा बगला
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के पास सबसे बड़ा बंगला हैं. 5 विक्रमादित्य मार्ग पर स्थित मुलायम सिंह का बंगला 2,436 वर्गमीटर में फैला है, जिसका बेसिक किराया भी महज 4, 212 रुपए है. इस बंगले में करीब 25 कमरे बने हैं. आपको बता दें कि इसी सिलसिलें में पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यूपी के सीएम योगी आदित्सनाथ से मिलें थे और अपने और अखिलेश के सरकारी बंगले को बचाने का फॉर्मूला दिया था 

4 विक्रमादित्य मार्ग पर है अखिलेश का बंगला
मुलायम के ठीक बराबर में यानि 4 विक्रमादित्य मार्ग समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का का बंगला है. इन दोनों बंगलों के बीच अंदर से ही आने-जाने का रास्ता भी है.

13ए मॉल एवेन्यू में है माया का बंगला
बसपा सुप्रीमो मायावती का सरकारी बंगला 13ए मॉल एवेन्यू है. चार बार प्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकी मायावती के सरकारी बंगले में आंबेडकर और कांशीराम के स्मारक बने हुए हैं. इस बंगले का किराया भी मुलायम सिंह और अखिलेश यादव के बंगले के किराए के बराबर ही है. 

कल्याण सिंह-एनडी तिवारी को खाली करना होगा बंगला
राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह और एनडी तिवारी का बंगला भी मॉल एवेन्यू में ही है. कल्याण सिंह दो बार यूपी के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. 

Trending news