रायबरेली ट्रेन हादसा: ड्रोन कैमरों से हो रही है निगरानी, मृतकों के परिजनों को केंद्र सरकार देगी 5 लाख रुपये
Advertisement

रायबरेली ट्रेन हादसा: ड्रोन कैमरों से हो रही है निगरानी, मृतकों के परिजनों को केंद्र सरकार देगी 5 लाख रुपये

न्यू फरक्का एक्सप्रेस के अचानक बीच रास्ते में पटरी से उतर जाने से अभी तक 7 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 35 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. 

उत्तर रेलवे के डीआरएम सतीश कुमार ने बताया कि यह दुर्घटना आज सुबह छह बज कर पांच मिनट पर हुई. शुरूआती सूचना के अनुसार करीब एक दर्जन लोग घायल हैं.

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बुधवार (10 अगस्त) सुबह भीषण ट्रेन हादसा हो गया. हरचंदपुर के आउटर  के पास सुबह न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन की इंजन समेत 5 बोगियां पटरी से उतर गईं. न्यू फरक्का एक्सप्रेस के अचानक बीच रास्ते में पटरी से उतर जाने से अभी तक 7 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 35 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं. वहीं, हादसे के बाद ट्रेन के अंदर बैठे यात्रियों में भगदड़ मच गई, जिसमें कई लोग घायल हो गए. बताया जा रहा हैै कि मरने वालों में एक महिला और एक बच्चा शामिल है. हादसे में मृतकों के आश्रितों को 2-2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

ड्रोन और कैमरों से हो रही है निगरानी
हादसे की जानकारी देते हुए एडीजी लॉ एंड ऑर्डर आनंद कुमार ने कहा कि स्थितियों पर निगरानी के लिए ड्रोन और लंबी दूरी के कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम मौजूद है. घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. वहीं, गंभीर रूप से घायल लोगों को जल्द से जल्द लखनऊ रवाना करने की तैयारी की जा रही है. 

fallback
रायबरेली में हुए इस हादसे पर दुख प्रकट करते हुए केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने हादसे की जांच के आदेश जारी किए हैं. (फोटो साभार : ANI)

 

मृतकों के परिजनों के लिए केंद्र सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान
यूपी सरकार द्वारा मृतकों के परिजनों और घायलों के इलाज के लिए मुआवजे का ऐलान करने के बाद केंद्र सरकार ने भी मदद के हाथ आगे बढ़ाए हैं. केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल ने घटना पर दुख जाहिर करते हुए केंद्र सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया गया है. वहीं, केंद्र सरकार की ओर से गंभीर रूप से घायलों को इलाज के लिए एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी, जबकि मामूली चोट वाले यात्रियों को 50 हजार रुपये देने का ऐलान किया गया है. 

बचाव कार्य में जुटे अधिकारी
ट्रेन के हादसे का शिकार होने की जानकारी मिलते ही मौके पर प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे. यहां राहत एवं बचावकर्मियों ने राहत कार्य शुरू किए, जिसके बाद यात्रियों को ट्रेन से बाहर निकाला. हालांकि अब तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि आखिरकार ये हादसा हुआ कैसे.

रेलवे ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

ट्रेन हादसे के बाद मदद के लिए प्रशासन की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं, जो इस प्रकार हैं...

बनारस- 0542- 2503814

कानपुर- 9794830975, 9794830973

रायबरेली - 0535-22131504

BSNL- 05412-254145

Railway- 027-73677

सीएम योगी ने की DGP से बातचीत
हादसे की जानकारी मिलते ही प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने डीजीपी से फोन पर बातचीत की. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीएम योगी ने रेल हादसे पर दुख जाहिर करते हुए डीजीपी से जरूरी कदम उठाने के लिए कहा है. हादसे के बाद रेलवे की ओर से आधिकारिक तौर पर हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. किसी का भी परिजन अगर इस हादसे में फंसा हुआ है तो वह 027-73677 पर फोन कर जानकारी प्राप्त कर सकता है. 

fallback

रेलवे बोर्ड अध्यक्ष घटनास्थल के लिए रवाना-सूत्र
अधिकारियों ने हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है. रेलवे के सूत्रों के अनुसार, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी भी दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं. लखनऊ के डीआरएम सतीश कुमार ने बताया कि यह दुर्घटना आज सुबह छह बजकर पांच मिनट पर हुई. शुरुआती सूचना के अनुसार करीब एक दर्जन लोग घायल हैं.

हादसे के कारण कई रास्ते बाधित
कुमार के मुताबिक, अधिकारियों की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो गई है. अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने आला अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचने का आदेश दिया है. दुर्घटना के कारण इस मार्ग की सभी अप और डाउन लाइनों पर रेल यातायात बाधित है.

हरचंदपुर स्टेशन से महज 50 मीटर पर हादसा
बताया जा रहा है कि ये ट्रेन मालदा से नई दिल्ली की ओर जा रही थी, तभी ये हादसा हुआ. ये ट्रेन हरचंदपुर स्टेशन से 50 मीटर की दूरी पर ही पटरी से डिरेल हुई.  गौरतलब है कि इससे पहले यूपी में पीछे पटरी से बॉगी उतरने की कई घटनाएं सामने आ चुकी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने इस घटना पर पर संज्ञान लेते हुए डीएम, एसपी समेत अधिकारियों को जुटने के लिए कहा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि मरने वालों की संख्या में और भी इजाफा हो सकता है. 

Trending news