इस साल दिसंबर तक 80 फीसदी साफ हो जाएगी गंगा : नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को बागपत में दिल्ली-सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण के कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

 इस साल दिसंबर तक 80 फीसदी साफ हो जाएगी गंगा : नितिन गडकरी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया कि इस साल के अंत तक गंगा की सफाई का काम 80 फीसदी पूरा कर लिया जाएगा
Play

बागपत : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया है कि इस साल के अंत तक 70-80 फीसदी गंगा को स्वच्छ बना दिया जाएगा. गडकरी ने ये दावा उत्तर प्रदेश के बागपत में कई सड़क परियोजनाओं के शिलान्यास तथा लोकार्पण के मौके पर किया. उन्होंने कहा कि गंगा की सफाई का काम तेजी से चल रहा है और इसके सार्थक परिणाम भी सामने आ रहे हैं.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के बागपत में दिल्ली-सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण के कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस मौके पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश में सड़क निर्माण पर ज्यादा ध्यान दे रही है. उन्होंने कहा कि सड़कें अच्छी होंगी तो विकास की गति भी तेज होगी. 

नितिन गडकरी ने कहा कि नई सड़क परियोजनाओं से दिल्ली और मेरठ की दूरी महज 40 मिनट में सिमट कर रह जाएगी, जबकि पहले इस दूरी को पूरा करने में तकरीबन 4 घंटे लगते थे. 

यूपी की सड़कों में एसपी-बीएसपी सरकारों के पाप के गड्ढे बने थे : योगी आदित्यनाथ

गंगा की सफाई के बारे में उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में केंद्र सरकार ने गंगा की सफाई पर विशेष ध्यान दिया है. गंगा को प्रदूषित कर रहे 251 उद्योगों को बंद किया जा चुका है और 938 उद्योगों से निकलने वाले गंदगी की मॉनिटरिंग की जा रही है. गंगा के पूरे मार्ग में 211 बड़े नालों की पहचान की गई है, जो इस नदी को प्रदूषित कर रहे है. गडकरी ने बताया कि गंगा नदी को साफ करने के 'नमामि गंगे मिशन' के तहत अब तक 195 परियोजनाओं को मंजूरी दी जा चुकी है.

दिल्ली-सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-709 B)
दिल्ली से सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण का काम 2 चरणों में किया जाएगा. 124.18 किमी लंबी इस परियोजना के लिए 1505.72 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. पहले चरण में बागपत से शामली खंड की सड़क (एनएच-709बी) को चार लेन का किया जाएगा. 61.409 किमी लंबे इस खंड के लिए 726.33 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है. और इस दो साल के भीतर पूरा किया जाएगा. दूसरे चरण के प्रोजेक्ट में राजमार्ग में 6 छोटे पुल, शामली में एक बाईपास, 3 रेलवे ओवरब्रिज, 88 पुलिया, 3.35 किली की सर्विस रोड का निर्माण किया जाएगा. 

इसके अलावा कार्यक्रम उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग की 33 परियोजनाओं, जिनकी कुल लंबाई 158 किलोमीटर तथा लागत 198 करोड़ है, का भी शिलान्यास और लोकार्पण किया गया. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close