यूपी के 62 शहरों में सबसे प्रदूषित है यह शहर, जानें पूरी सूची
Advertisement

यूपी के 62 शहरों में सबसे प्रदूषित है यह शहर, जानें पूरी सूची

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने यूपी के 62 शहरों में प्रदूषण के स्‍तर को बताती हुई रिपोर्ट जारी की है. गाजियाबाद सबसे प्रदूषित.

गाजियाबाद सबसे प्रदूषित और नोएडा दूसरे स्‍थान पर. (फाइल फोटो)

नोएडा : हवा में पिछले कई दिनों से धूल के कणों और अन्‍य कारणों से वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. इसी बीच प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने उत्‍तर प्रदेश के 62 शहरों का एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स जारी किया है. इसमें दिल्‍ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा क्रमश: पहले और दूसरे स्‍थान पर हैं. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक प्रदेश में प्रदूषण की स्थिति काफी चिंताजनक है. बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में प्रदूषण के विभिन्‍न स्‍तरों को ध्‍यान में रखते हुए छह श्रेणियां बनाई हैं. इनमें अच्‍छा, संतुष्टिपूर्ण, मध्‍यम, खराब, बहुत खराब और गंभीर वर्ग शामिल हैं.

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी इंडेक्‍स में गंभीर श्रेणी के वर्ग में प्रदेश के सात शहरों को रखा गया है. इनमें 460 आंकड़े के साथ गाजियाबाद सबसे ऊपर है. दूसरे स्‍थान पर 452 अंकों के साथ नोएडा और ग्रेटर नोएडा संयुक्‍त रूप से दर्ज हैं. इसके अतिरिक्‍त 62 शहरों की सूची में बुलंदशहर (450 अंक), मुरादाबाद (402), लखनऊ (293), कानपुर (129) और वाराणसी (262) के नाम भी शामिल हैं. बता दें कि पिछले कई दिनों से उत्‍तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्‍सों में धूल भरा माहौल है. पूरे आसमान में धूल का गुबार छाया हुआ है. शुक्रवार को भी गाजियाबाद में प्रदूषण का स्‍तर 482 पर रहा.

बता दें कि मार्च में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में 14 नाम भारतीय शहरों के थे, जिसमें कानपुर टॉप पर था और दिल्ली छठे नंबर पर था. प्रदूषित शहरों की यह लिस्ट 2016 की थी. पुरानी लिस्ट से ताजा आंकड़े की तुलना करने पर पता चलता है कि दिल्ली में 2010 से 2014 के बीच हालात थोड़े-बहुत सुधरे थे, लेकिन 2015 के बाद से और भी बिगड़ते जा रहे हैं. ये आंकड़े चिंताजनक इसलिए भी हैं कि इसमें ज्यादातर उत्तर भारत के शहर हैं, जिसमें पटना, लखनऊ सहित खासकर यूपी और बिहार के हैं. दिल्ली के अलावा एनसीआर इलाके में आने वाले फरीदाबाद की हालत भी प्रदूषण के मामले में बेहद खराब है.

Trending news