यूपी के कई इलाकों में बारिश, अगले दो दिन तक मानसून सक्रिय रहने का अनुमान
Advertisement

यूपी के कई इलाकों में बारिश, अगले दो दिन तक मानसून सक्रिय रहने का अनुमान

उत्तर प्रदेश में फिर से सक्रिय हुए दक्षिण-पश्चिमी मानसून के कारण शनिवार को राज्य के विभिन्न स्थानों पर बारिश हुई.

फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में फिर से सक्रिय हुए दक्षिण-पश्चिमी मानसून के कारण शनिवार को राज्य के विभिन्न स्थानों पर बारिश हुई. बरसात का यह सिलसिला कुछ दिन और जारी रह सकता है. आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश हुई. इस दौरान भिनगा और बहराइच में 12-12 सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई. इसके अलावा बहेड़ी और निघासन में 10-10, बरेली में आठ, कैसरगंज में चार, नवाबगंज, मुहम्मदाबाद, काकरधारीघाट, पलियाकलां, भरथना, बरेली, मुरादाबाद, उरई, पीलीभीत तथा फरीदपुर में तीन-तीन सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. 

शनिवार सुबह से ही शुरू हो गई प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश
राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में शनिवार तड़के शुरू हुआ बारिश का सिलसिला दोपहर तक जारी रहा. हालांकि हवा नहीं चलने से दोपहर के वक्त खासी उमस रही. अगले 24 घंटों के दौरान भी राज्य के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने का अनुमान है. यह सिलसिला अगली 24 अगस्त तक जारी रहने की सम्भावना है. इस बीच, केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में घाघरा, शारदा और सई समेत विभिन्न नदियां जगह-जगह उफान पर हैं. घाघरा एल्गिनब्रिज (बाराबंकी), अयोध्या तथा तुर्तीपार (बलिया) में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. शारदा नदी का जलस्तर पलियाकलां में लाल निशान के पार बना हुआ है. 

कई शहरों में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पास
गंगा नदी का जलस्तर नरौरा (बुलंदशहर), फतेहगढ़, गुमटिया (कन्नौज), कानपुर तथा अंकिनघाट (कानपुर देहात) में रामगंगा नदी का जलस्तर डाबरी (शाहजहांपुर) में, यमुना का जलस्तर प्रयागघाट (मथुरा) में, राप्ती नदी का जलस्तर बलरामपुर और बांसी (सिद्धार्थनगर), सई नदी का जलस्तर रायबरेली में, शारदा नदी का जलस्तर शारदानगर में तथा क्वानो नदी का जलस्तर चंद्रदीपघाट (गोण्डा) में खतरे के निशान के पास पहुंच गया है.

(इनपुट भाषा से)

Trending news