उत्तराखंड में अगले 24 घंटे जबरदस्त बर्फबारी की संभावना, 42 तीर्थयात्री बद्रीनाथ में फंसे
Advertisement

उत्तराखंड में अगले 24 घंटे जबरदस्त बर्फबारी की संभावना, 42 तीर्थयात्री बद्रीनाथ में फंसे

स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट सेंटर ने 13 जिले के जिलाधिकारियों से अलर्ट पर रहने को कहा है.

फंसे हुए लोगों के सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने का काम जारी है.

केदारनाथ: उत्तराखंड के कई इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है. यहां का मौसम पूरी तरह बदल चुका है. सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जम चुकी है, जिसकी वजह से यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग ने देहरादून, टिहड़ी, नैनीताल और पिथौरागढ़ में अगले 24 घंटे के भीतर भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट सेंटर ने 13 जिले के जिलाधिकारियों से अलर्ट पर रहने को कहा है.

बता दें, बर्फबारी की वजह से कई सड़कें जाम हो चुकी हैं. मशीन की मदद से सड़क से बर्फ हटाने का काम किया जा रहा है. लगातार हो रही बर्फबारी की वजह से अलग-अलग जगह दर्जनों लोग फंसे हुए हैं. फंसे हुए लोगों को निकाला जा रहा है और उन्हें सुरक्षित जगहों पर भेजा जा रहा है. केदारनाथ और बद्रीनाथ में सैकड़ों यात्रियों के फंसे होने की खबर है. केदारनाथ मंदिर के आसपास बर्फ को हटाने का काम तेजी से जारी है.

fallback

इस बीच ओडिशा में गंजम जिले के 42 तीर्थयात्री भारी बर्फबारी के कारण बद्रीनाथ मंदिर के निकट बिना खाना के फंस गये हैं. संयुक्त आयुक्त (राहत) पी आर महापात्रा ने बताया कि जिले में भंजनगर इलाके के तीर्थयात्री, तीर्थयात्रियों के लिए बनाए गये एक आश्रय गृह में फंसे हुये हैं. तीर्थयात्री उस समय फंस गये जब वे भारी बर्फबारी के कारण बद्रीनाथ मंदिर से लौट रहे थे. महापात्रा ने बताया कि उत्तराखंड सरकार को तीर्थयात्रियों की स्थिति के बारे में सूचना दी गई है और उनसे आवश्यक सहयोग मुहैया कराने का अनुरोध किया गया है.

fallback

महापात्रा ने बताया, ‘‘एक तीर्थयात्री से फोन पर पता चला है कि वे शनिवार रात से ही बिना भोजन के है और बिजली नहीं होने के कारण वे समस्याओं का सामना कर रहे हैं.’’ उत्तराखंड में चमोली जिले के क्लेक्टर को लिखे एक पत्र में संयुक्त आयुक्त ने कहा है, ‘‘ऐसे में उन्हें आवश्यक सहयोग देने और उनकी सुरक्षित घर वापसी का प्रबंध कराने का अनुरोध है.’’ इस बीच, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने एक बयान में कहा कि उन्होंने फंसे हुये तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से बातचीत की है.

Trending news