उत्तराखंड और ओडिशा में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में उत्तराखंड के आठ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. प्रशासन को अलर्ट जारी कर दिया गया है.

उत्तराखंड और ओडिशा में अगले 48 घंटों में भारी बारिश की संभावना
फाइल फोटो

देहरादून: मौसम विभाग द्वारा उत्तराखंड में अगले 48 घंटे में कहीं-कहीं और खासकर देहरादून सहित आठ जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है जिससे प्रदेश में पिछले कई दिनों से लगातार जारी बारिश से फिलहाल कोई राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है. मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार, प्रदेश में अगले 48 घंटों में कही—कहीं विशेषकर नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंहनगर, चमोली, रूद्रप्रयाग, हरिद्वार, पौडी तथा देहरादून जिलों में भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है.

उत्तराखंड में अगले एक-दो दिनों के दौरान भारी वर्षा के चलते लोगों खासकर प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों के निचले इलाकों में रहने वालों को अगले 72 घंटे में बहुत सतर्क रहने और राज्य सरकार के साथ समन्वय बनाए रखने की सलाह दी गई है. लगातार बारिश से गंगा, यमुना सहित प्रदेश की सभी नदियां उफान पर हैं, जबकि प्रदेश में जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. 

ओडिशा में अगले 48 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी, खतरे के निशान के ऊपर बह रही नदियां

भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए कई जिलों में शनिवार को स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए जबकि बारिश के चलते पहाड़ों से भूस्खलन होने से कई मार्ग अवरूद्ध हो गए हैं जिन्हें खोलने का प्रयास किया जा रहा है. हालांकि, चारधाम जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग खुले हुए हैं जिन पर यातायात चल रहा है .

मौसम विभाग ने ओडिशा में भी बारिश की संभावना जताई है. वर्षा से सराबोर ओडिशा में अगले दो दिनों के दौरान और बारिश होने की संभावना है तथा कुछ स्थानों पर मूसलाधार वर्षा हो सकती है. यहां मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटे में सुंदरगढ़, संबलपुर, झारसूगुडा, देवगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, बालेश्वर, भद्रक, कटक, जगतसिंहपुर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, बोलांगीर और ढेंकनाल जिलों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी हिस्सों में कई स्थानों तथा दक्षिणी हिस्से में कुछ जगहों पर मंगलवार तक वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. राज्य में पिछले एक महीने से वर्षा हो रही है. राज्य में पिछले 24 घंटे में औसत वर्षा 19.1 मिलीमीटर वर्षा हुई है.

(इनपुट-भाषा)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close