फतवों से नहीं बल्कि बाबा साहेब के संविधान के मुताबिक चलेगा देश: योगी
Advertisement

फतवों से नहीं बल्कि बाबा साहेब के संविधान के मुताबिक चलेगा देश: योगी

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारा राष्ट्रधर्म भारत, उसकी सुरक्षा और खुशहाली होना चाहिए.

योगी ने कहा कि व्यक्तिगत धर्म से बड़ा राष्ट्रधर्म है.

गोरखपुर: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रधर्म देश की सुरक्षा और खुशहाली के लिए होना चाहिए. उन्होंने कहा कि कुछ लोग देश को फतवों के आधार पर चलाना चाहते हैं, लेकिन देश बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के संविधान के मुताबिक चलेगा. गोरखनाथ मंदिर में महंत दिग्विजयनाथ और महंत अवैधनाथ की पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'आज धर्म की सुरक्षा तभी हो सकती है जब हमारा राष्ट्र सुरक्षित हो.

उन्होंने कहा कि हमारा राष्ट्रधर्म भारत, उसकी सुरक्षा और खुशहाली होना चाहिए. गोरक्षापीठ के आचार्यो ने हमें हमेशा यही सिखाया कि किसी भी धर्म से ज्यादा महत्वपूर्ण राष्ट्रधर्म है. उन्होंने कहा, 'कुछ लोग देश को फतवों के आधार पर चलाना चाहते है, लेकिन देश बाबा साहेब अंबेडकर के दिए गए संविधान के मुताबिक चलेगा. देश स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और महान शख्सियतों के संस्कारों के आधार पर चलेगा.'

fallback

उन्होंने कहा कि हमारे पूर्व के पीठाधीश्वरों नें यह स्पष्ट संदेश दिया है कि व्यक्तिगत धर्म से बड़ा राष्ट्रधर्म है. यदि व्यक्ति का विकास चाहिए तो राष्ट्र का विकास उसकी अनिवार्य शर्त है. समर्थ और समृद्ध भारत की पूरी परिकल्पना भारत के संविधान में निहित है. भारत की ऋषि और संत परम्परा ने जिस भारत की परिकल्पना प्रस्तुत की है उसे हम भारत के संविधान में देख सकते हैं. भारतीय संस्कृति में छुआछूत, ऊंच-नीच जैसी किसी भेदभाव को स्थान प्राप्त नहीं है और यही बात भारत का संविधान भी कहता है.

27 सितंबर को अयोध्या राम मंदिर से जुड़े एक मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राम जन्मभूमि से जुड़े विवाद का हल जल्द से जल्द निकालना चाहिए, यह देशहित में होगा. इस देश के ज्यादातर लोग चाहते हैं कि इस विवाद का जल्द से जल्द समाधान किया जाए. हम अपील करते हैं कि इस मामले को जल्द से जल्द हल किया जाए.

(इनपुट-भाषा)

ये भी देखे

Trending news