कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस दुर्घटना : मेरठ लाइन पर शाम 6 बजे तक ट्रेनें रद्द, कुछ के बदले गए मार्ग
Advertisement

कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस दुर्घटना : मेरठ लाइन पर शाम 6 बजे तक ट्रेनें रद्द, कुछ के बदले गए मार्ग

ट्रेन की 23 बोगियां थी जिसमें से 14 पटरी से उतर गई. जब दुर्घटना हुई तो ट्रेन करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही थी.

कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस दुर्घटना : मेरठ लाइन पर शाम 6 बजे तक ट्रेनें रद्द (फोटो: पीटीआई)

मुजफ्फरनगर: उत्तर प्रदेश के खतौली में हुए भीषण ट्रेन हादसे के बाद उत्तर रेलवे की मेरठ लाइन से गुजरने वाली ट्रेनों को रविवार शाम छह बजे तक रद्द किया गया है. कुछ ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है. पुरी-हरिद्वार कलिंगा उत्कल एक्सप्रेस की 13 बोगियां दिल्ली से करीब 100 किलोमीटर दूर खतौली के पास शनिवार को पटरी से उतर गईं थी, जिसके बाद खतौली में बचाव अभियान चलाया जा रहा है. इस हादसे में 24 लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि 156 से ज्यादा लोग घायल बताए गए हैं. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

  1. कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  2. मेरठ लाइन से गुजरने वाली कई ट्रेनें रद्द
  3. हादसे के बाद बदला गया ट्रेनों का मार्ग

दिल्ली मंडल के डीआरएम आर एन सिंह ने बताया, ‘‘मेरठ लाइन पर पटरी से उतरी ट्रेन की बोगियों को अभी हटाया नहीं गया है जिससे इस लाइन पर सभी ट्रेनों को शाम छह बजे तक या तो रद्द किया गया है या उनका मार्ग परिवर्तन किया गया है.’’ सिंह ने कहा कि जब तक मार्ग साफ नहीं होता तब तक जिन ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया वे शामली से होकर गुजरेंगी.

100 किलोमीटर प्रति घंटा थी ट्रेन की रफ्तार

डीआरएम आर एन सिंह ने कहा, ‘‘ट्रेन की 23 बोगियां थी जिसमें से 14 पटरी से उतर गई. जब दुर्घटना हुई तो ट्रेन करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही थी.’’ यह ट्रेन ओडिशा के पुरी से आ रही थी और उत्तराखंड के हरिद्वार जा रही थी. आम तौर पर यह यात्रा करीब 36 घंटे की होती है.

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर में कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस पटरी से उतरी; 23 लोगों की मौत, 60 से ज्यादा घायल

ये भी पढ़ें- कलिंगा उत्कल ट्रेन हादसा: प्रशासन को पता था फिर भी नहीं बदला गया 200 मीटर खराब ट्रैक

मुजफ्फरनगर से करीब 40 किलोमीटर दूर खतौली में शनिवार शाम हुई इस दुर्घटना में ट्रेन को गहरा नुकसान पहुंचा है. सिंह ने इस हादसे को ‘‘अत्यंत चिंताजनक’’ बताया. 

कई स्थानीय लोगों और कुछ यात्रियों ने आरोप लगाया कि जब हादसा हुआ तो ‘‘मरम्मत का काम’’ चल रहा था. इसके बारे में पूछे जाने पर डीआरएम ने कहा, ‘‘यह नियमित कार्य था और रेल मंत्री ने पहले ही जांच के आदेश दिए हैं. रिपोर्ट को आने दीजिए, मैं इस पर और कुछ ज्यादा नहीं कह सकता.’’

Trending news