पीएम मोदी बाेले, जो किसानों के लिए आंसू बहाते हैं, उन्हें अधूरे प्रोजेक्ट क्यों नहीं दिखे?
Advertisement

पीएम मोदी बाेले, जो किसानों के लिए आंसू बहाते हैं, उन्हें अधूरे प्रोजेक्ट क्यों नहीं दिखे?

2019 के आम चुनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूर्वांचल का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है. मिर्जापुर में वह कई बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इसमें सबसे बड़ी परियोजना वाणसागर परियोजना है.

पीएम मोदी बाेले, जो किसानों के लिए आंसू बहाते हैं, उन्हें अधूरे प्रोजेक्ट क्यों नहीं दिखे?

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के पूर्वांचल के दौरे पर हैं. वाराणसी के बाद रविवार (15 जुलाई 2018) को वह केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के गृह जिले मिर्जापुर पहुंच रहे हैं. 2019 के आम चुनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूर्वांचल का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है. मिर्जापुर में उन्होंने कई बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इसमें सबसे बड़ी परियोजना वाणसागर परियोजना है.

इस वाणसागर परियोजना पर 3400 करोड़ रुपए का खर्च आया है. इस परियोजना से यूपी के अलावा मध्यप्रदेश को भी बड़ा लाभ होगा. पीएम मोदी ने चुनार में गंगा पर बने पुल का उद्घाटन किया. ये पुल वाराणसी को मिर्जापुर से जोड़ेगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने मिर्जापुर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया. इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को वाराणसी पहुंचे. उन्होंने आजमगढ़ में भी कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया. इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, आजादी के बाद यूपी में विकास की यात्रा कितनी धीमी थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इतने समय में यहां सिर्फ 13 मेडिकल कॉलेज बने.

PM मोदी का सवाल- क्या कांग्रेस सिर्फ मुस्लिम पुरुषों की पार्टी है, महिलाओं की नहीं?

मिर्जापुर पहुंचकर बोले पीएम मोदी, ये पूरा क्षेत्र दिव्य और अलौकिक है. यहां लोगों को देखकर लग रहा है कि मां विंध्यवासिनी का आशीर्वाद मेरे साथ है. पीएम मोदी ने कहा, ''यहां जब मैं फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ आया था, तो वह यहां के स्वागत को देखकर अभीभूत हुए थे. पीएम मोदी ने कहा, ''जब से यूपी में याेगी सरकार आई है, विकास की गति तेज हुई है. पूर्व की सरकार ने यहां के विकास में सिर्फ रोड़े अटकाए हैं. इस वाणसागर परियाेजना का काम 40 साल पहले शुरू हुआ था, लेकिन इतने दिनों में कुछ नहीं हुआ. पूर्व की सरकारों ने दो दशक पीछे इस इलाके को धकेल दिया है. वर्षों पहले जो सुविधा आपको मिलनी चाहिए थी, वह नहीं मिली. उस समय अगर ये परियोजना पूरी होती तो 300 करोड़ की योजना 300 से 400 करोड़ में पूरी हो जाती. अब आप बताइए कि उन्होंने आपके पैसे का नुकसान किया कि नहीं. ''

किसानों और योजना के बहाने साधा विपक्ष का निशाना
पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, ''जो किसानों के लिए आंसू बहाते हैं, उनसे आपको पूछना चाहिए कि आपने इस तरह की सिंचाई परियोजनाओं को पहले क्यों पूरे नहीं किए. उन्हें किसानों की कोई चिंता नहीं है. उन्होंने आपके करोड़ों रुपए बर्बाद किए.'' पीएम मोदी ने लोगों से पानी वचाने का वचन भी मांगा. उन्होंने कहा, अगर आपने पानी की एक एक बूंद बचाई तो ये पानी आपके लिए लंबे समय तक काम आएगा.

एमएसपी पर अपने वादे को निभाने का दावा
पीएम मोदी ने कहा, पहले की सरकारों ने डेढ़ गुना एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) के बारे में सोचा तक नहीं. हमने एमएसपी पर अपने वादे को निभाया. पहले की सरकारें सिर्फ बातें करती हैं, लेकिन मैंने अपना वादा निभाया, इस फैसले से यूपी और पूर्वांचल के किसानों को बड़ा फायदा होगा. एक क्विंटल धान पर अब आपको 200 रुपए ज्यादा मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा, ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है जिससे, किसानों को पूरा फायदा मिले. पहले यूरिया के लिए लाठीचार्ज होता था, लेकिन पिछले चार साल में ऐसी घटनाएं सुनने को नहीं मिली हैं. आपके सेवक के नाते MSP डेढ़ गुना करने का वायदा किया था आज उसे धरती पर उतार दिया. खरीफ की 14 फसलों में 200 से लेकर 1800 तक की वृद्धि की गई. इस फैसले से यूपी पूर्वांचल के किसानों को बहुत लाभ होने वाला है. 1 क्विंटल धान पर 200 रुपये अधिक मिलने जा रहे है. यूपी में पिछले की अपेक्षा 4 गुना धान की खरीदी सुनिश्चित की गई है.

बांस की खेती करने का सुझाव दिया
पीएम मोदी ने इस मौके पर किसानों को बांस की खेती करने का आग्रह भी किया. पीएम मोदी ने कहा, इसके लिए हमने कानून बदल दिया. पहले बांस को एक वृक्ष माना जाता था, हमने कहा, बांस एक घास है. इसलिए अब हमारे किसान इसे अपने खेत की मेड़ पर उगा सकते हैं. इसे काट कर आप इसे बेच सकते हैं. इससे देश में जो बांस बाहर से आयात करना पड़ता है, वह हमें नहीं करना पड़ेगा. हमारे किसान इस योजना का फायदा उठाएं.

पीएम मोदी ने कहा, मिर्जापुर में मेडिकल कॉलेज बनने से इलाहाबाद, भदोही, चंदोली जैसे जिलों को बड़ा फायदा होगा. प्रधानमंत्री ने कहा, हमने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलसिस योजना की शुरुआत की. इसके सेंटर हर जिले में बनाए जा रहे हैं. इसका फायदा देश के गरीबों को ही मिलेगा.

Trending news