वाराणसी और देश, विकास के उस कार्य का गवाह बना है, जो दशकों पहले हो जाना चाहिए थाः पीएम मोदी
Advertisement

वाराणसी और देश, विकास के उस कार्य का गवाह बना है, जो दशकों पहले हो जाना चाहिए थाः पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी को पहला कंटेनर डिपो भी सौंपा है.

फोटो ANI

वाराणसी/नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी का दौरा करने पहुंच गए हैं. यह वाराणसी का उनका 15वांं दौरा है. वह यहां करीब 2500 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. पीएम मोदी सबसे पहले रामनगर बंदरगाह पहुंचे. वहां उन्‍होंंने रामनगर-हल्दिया जलमार्ग का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने वाराणसी को पहला कंटेनर डिपो भी सौंपा है.

वाराणसी में परियोजनाओं की शुरुआत करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, 'इस बार मेरा सौभाग्य रहा कि मुझे दीपावली के दिन बाबा केदारनाथ के दर्शन करने का अवसर मिला. अब बाबा विश्वनाथ की नगरी में, आपसे आशीर्वाद लेने का मौका मिला है.' उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में, मैं माता भगीरथी की पूजा करके धन्य हुआ, तो आज यहां, अब से कुछ देर पहले मां गंगा के दर्शन भी किए.

वाराणसी में 2500 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकापर्ण करने के अवसर पर पीएम ने कहा, 'काशी के लिए, पूर्वांचल के लिए, पूर्वी भारत के लिए, पूरे भारतवर्ष के लिए, आज का ये दिन बहुत ऐतिहासिक है. आज वाराणसी और देश, विकास के उस कार्य का गवाह बना है, जो दशकों पहले हो जाना चाहिए था. वाराणसी और देश, इस बात का गवाह बना है कि संकल्प लेकर जब कार्य समय पर सिद्ध किए जाते हैं, तो उसकी तस्वीर कितनी भव्य और कितनी गौरवमयी होती है. वाराणसी और देश, इस बात का गवाह बना है कि नेक्स जेनरेशन इंफ्रास्ट्रक्चर की अवधारणा, कैसे ट्रांसपोर्ट के तौर-तरीकों का कायाकल्प करने जा रही है.'

fallback
फोटो ANI

रामनगर-हल्दिया जलमार्ग का उद्घाटन करने पर पीएम ने कहा, 'कुछ देर पहले मैंने नदी मार्ग से पहुंचे देश के पहले कंटेनरवेसल का स्वागत किया. आज मैं प्रफल्लित हूं कि देश ने जो सपना देखा था वो आज साकार हुआ है. ये कंटेनर वेसल चलने का मतलब है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वांचल और पूर्वी भारत जलमार्ग से अब बंगाल की खाड़ी से जुड़ गया है. इस जलमार्ग से समय और पैसा बचेगा, सड़क पर भीड़ भी कम होगी, ईंधन का खर्च भी कम होगा और गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण से भी राहत मिलेगी'

fallback
फोटो ANI

वाराणसी रिंग रोड फेज वन, बाबतपुर वाराणसी मार्ग एनएच 56 का फोर लेन चौड़ीकरण एवं निर्माण और रामनगर में बन रहे आरडब्ल्यूडी मल्टी मॉडल टर्मिनल के लोकार्पण पर पीएम ने कहा, 'आज यहां बाबतपुर हवाई अड्डे से शहर को जोड़ने वाली सड़क, रिंग रोड, कनेक्टिविटी से जुड़े प्रोजेक्ट, बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने से जुड़ी परियोजना, मां गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के प्रयासों को बल देने वाली अनेक परियोजनाओं का भी लोकार्पण और शिलान्यास यहां किया गया है.'

उन्होंने कहा, '800 करोड़ रुपए की लागत से बाबतपुर एयरपोर्ट को शहर से जोड़ने वाली सड़क ना सिर्फ चौड़ी हो गई है, बल्कि देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करने लगी है. इस सड़क से काशी वासियों का, पर्यटकों का समय तो बचेगा ही, जौनपुर, सुल्तानपुर और लखनऊ तक की यात्रा भी सुगम हो जाएगी.'

fallback
फोटो BJP

जल मार्ग विकास परियोजना के तहत हल्दिया वाराणसी और कोलकाता को जल रास्ते से जोड़ने के लिए फेज वन का कार्य पूरा हो चुका है. प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर परियोजना की शुरुआत की. यह मल्टीमॉडल टर्मिनल देश का पहला नदी पर बनने वाला टर्मिनल है, जो 33 हेक्टयर में करीब 206.84 करोड़ों रुपए की लागत से बन रहा है.

साथ ही वह गंगा की सफाई से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा वह यहां करीब 10 किमी लंबा रोड शो भी करेंगे. पीएम मोदी के साथ आज सीएम योगी और राज्यपाल राम नाईक समेत केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ सत्यपाल सिंह, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, मछलीशहर के सांसद राम चरित्र निषाद, राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी आदि मौजूद रहेंगे.

बता दें कि राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत भी अपने छह दिनी प्रवास के लिए वाराणसी में हैं. ऐसे में पीएम मोदी और भागवत की मुलाकात होने की भी संभावनाएं देखी जा रही हैं.

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के अधिकारी ने बताया कि पीएम की ओर से शिलान्‍यास और लो‍कार्पण होने वाली परियोजनाओं में 254 करोड़ रुपये की लागत से चौकाघाट में 140 मिलियन लीटर प्रतिदिन (एमएलडी) क्षमता वाला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के अलावा फुलवरिया में (7.6 एमएलडी) और सरैया में 34 करोड़ रुपये की लागत से (3.7 एमएलडी) क्षमता वाले पंपिंग स्टेशन शामिल हैं.

पीएम मोदी वाराणसी को तीन बड़ी परियोजनाओं की सौगात देंगे, जिनमें वाराणसी रिंग रोड फेज वन, बाबतपुर वाराणसी मार्ग एनएच 56 का फोर लेन चौड़ीकरण एवं निर्माण और रामनगर में बन रहे आरडब्ल्यूडी मल्टी मॉडल टर्मिनल के अलावा 260 एमएलडी के दो सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भी लोकार्पण करेंगे. 

इसके अलावा प्रधानमंत्री कई बड़ी परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे. माना जा रहा है कि दीपावली के बाद प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र को अब तक का सबसे बड़ा गिफ्ट देंगे. इसे लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो बार वाराणसी का दौरा कर चुके हैं. 

प्रधानमंत्री 12 नवंबर को वाराणसी में दस बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे और करीब 7 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. 

पीएम इन परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण

1. एनएच-56 के बाबतपुर से वाराणसी के 4 लेंन चौड़ीकरण का कार्य- 812.59 करोड़ 

2. वाराणसी रिंग रोड फेज -1 कार्य- 759.36 करोड़

3. आई डब्लू टी मल्टी मॉडल टर्मिनल का निर्माण- 208 करोड़

4. सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट दीनापुर- 186.48 करोड़

5. सीवरेज पम्पिंग स्टेशन का निर्माण कार्य - 34.01 करोड़

6. इंटरसेप्शन सीवर और पम्पिंग मेन का कार्य - 155.87 करोड़ 7. शहरी विद्युत सुधार कार्य ( आई पी डी एस ) पुरानी काशी के अतिरिक्त - 139.41 करोड़

8. तेवर ग्राम पेयजल - 2.79.01 करोड़

9. कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय देईपुर विकास खंड सेवापुरी में बालिका छात्रावास का निर्माण - 1.70 करोड़

10. आश्रय योजना - परमानंदपुर (शिवपुर) - 1.54 करोड़

इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

1. इंटरसेप्शन डायवर्जन ऑफ ड्रेन एंड ट्रीटमेंट वर्क एट रामनगर-वाराणसी - 72.01 करोड़

2. किला कटरिया मार्ग पर आई आर क्यों पी का कार्य - 2.37 करोड़

3. पूर्व एनएच-7 पड़ाव रामनगर (टंगड़ा मोड़) मार्ग पर आईआरक्योंपी का कार्य -3.17 करोड़

4. लहरतारा बीएचयू मार्ग पर रेज्ड फुटपाथ का निर्माण एवं अन्य कार्य -20.99 करोड़

5. रामनगर (डोमरी) वाराणसी में हेलीपोर्ट का निर्माण -4.95 करोड़

6. वाराणसी में ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र (डीटीआई) का स्थापना कार्य - 4.45 करोड़

7. वाराणसी सर्किट हाउस में प्रथम तल पर प्रस्तावित मीटिंग हॉल के निर्माण का सुंदरीकरण का कार्य- 3.25 करोड़

Trending news