29 अप्रैल को एकसाथ आएगा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद इस साल 29 अप्रैल को रिजल्ट घोषित करेगा.

29 अप्रैल को एकसाथ आएगा यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक
इस साल एक महीने पहले जारी किया जा रहा है रिजल्ट. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ: रिजल्ट का इंतजार कर रहे यूपी बोर्ड के लाखों छात्रों के लिए यह खबर बेहद महत्वपूर्ण है. यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद इस साल 29 अप्रैल को रिजल्ट घोषित करेगा. बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के नतीजे एकसाथ जारी करने का फैसला किया है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी है. बता दें, आंसर पेपर का मूल्यांकन 17 मार्च से शुरू हुआ था. 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन 6 फरवरी से 12 मार्च के बीच किया गया था.

अभी तक जून में आता था रिजल्ट
2017 तक अमूमन यूपी बोर्ड के नतीजे मई के आखिरी हफ्ते में या जून के पहले हफ्ते में घोषित किया जाता था. इतना लेट रिजल्ट घोषित होने के चलते लाखों छात्रों को प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. ऐसे में अगर रिजल्ट पहले घोषित कर दिया जाता है तो छात्रों के पास करियर के बारे में फैसला लेने के लिए बहुत ज्यादा वक्त होगा. साथ ही किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने भी दिक्कत नहीं होगी.

उप मुख्यमंत्री के बयान के बाद फैली थी अफवाह
15 अप्रैल को माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों ने साफ किया था कि बोर्ड के नतीजे अप्रैल के आखिरी हफ्ते में आएंगे. दरअसल, पिछले दिनों उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने एक कार्यक्रम में कहा था कि बोर्ड के नतीजे 15 अप्रैल तक जारी कर दिए जाएंगे और 16 अप्रैल से नए सेशन की शुरुआत हो जाएगी. उनके बयान के बाद अफवाह थी कि 15 अप्रैल को ही बोर्ड के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.

ऐसे चेक करें नतीजे
जो छात्र इस साल बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in/ upresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं. मोबाइल पर SMS के जरिए भी छात्र रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को UP10<स्पेस> रोलनंबर- लिखकर इसे 56263 पर सेंड करना होगा. 12वीं के छात्र UP12<स्पेस>रोलनंबर- लिखकर इसे 56263 पर मैसेज सेंड करना होगा.  इस साल बोर्ड परीक्षा में करीब 63.37 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close