मेनका गांधी ने सभी मुख्यमंत्रियों से कहा- सभी के लिए बने ज्वाइंट शेल्टर होम
Advertisement

मेनका गांधी ने सभी मुख्यमंत्रियों से कहा- सभी के लिए बने ज्वाइंट शेल्टर होम

महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि ज्वाइंट शेल्ट होम में निगरानी बेहतर तरीके से हो पाएगी और मुजफ्फरपुर जैसी घटनाएं दोबारा नहीं होंगी.

महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी. (फाइल फोटो)

वृंदावन: केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कहा है कि वे अपने यहां बेसहारा महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों के लिए संयुक्त आश्रय केंद्र के लिए पहल करें ताकि इनकी सही ढंग से निगरानी हो सके और मुजफ्फरपुर जैसी घटना नहीं हो. वृंदावन में विधवा एवं बेसहारा महिलाओं के लिए आश्रय गृह 'कृष्ण कुटीर' का उद्घाटन करने के बाद मेनका ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने संयुक्त आश्रय केंद्र को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है.

उन्होंने कहा, 'मैंने सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर कहा है कि वे बेसहारा महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों के लिए एक संयुक्त आश्रय स्थल के लिए जमीन दें. अगर एक आश्रय स्थल में सभी होंगे तो इनकी सही ढंग से निगरानी हो सकेगी. इससे मुजफ्फरपुर जैसी घटना को रोका जा सकेगा.' इससे पहले मेनका और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'कृष्ण कुटीर' का उद्घाटन किया.

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा-नियम का पालन नहीं करने पर 40 से ज्यादा 'बाल देखभाल केंद्र' बंद

उन्होंने संयुक्त आश्रय स्थल के लिए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ से लखनऊ और वाराणसी में जमीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया जिस पर मुख्यमंत्री ने सहमति जताई. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ‘स्वाधार गृह’ योजना के तहत वृंदावन में बनाए गए ‘कृष्ण कुटीर’ में करीब एक हजार विधवाएं रह सकेंगी.

इसका निर्माण एनबीसीसी के द्वारा 1.4 हेक्टेयर के क्षेत्र में किया गया है और इस पर 57 करोड़ रुपये का खर्च आया है. इस चार मंजिला इमारत को बुजुर्गों और दिव्यांगों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इसमें कौशल-सह-प्रशिक्षण केंद्र भी होगा.

(इनपुट-भाषा)

Trending news