मेरठ: हाईकोर्ट बेंच के लिए वकीलों ने निकाली बाइक रैली, PM को भेजा ज्ञापन
Advertisement

मेरठ: हाईकोर्ट बेंच के लिए वकीलों ने निकाली बाइक रैली, PM को भेजा ज्ञापन

समिति अध्यक्ष राजेंद्र सिंह जानी के नेतृत्व में अधिवक्ताओं ने प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को दिया.

फाइल फोटो

मेरठ: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में उच्च न्यायालय के बेंच की मांग को लेकर हाईकोर्ट बेंच स्थापना केंद्रीय संघर्ष समिति पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बैनर तले मेरठ में शनिवार (15 सितंबर) को अधिवक्ताओं ने शहर में बाइक रैली निकाली. अधिवक्ताओं ने इसके साथ ही सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र सिंह को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा.

समिति अध्यक्ष राजेंद्र सिंह जानी के नेतृत्व में अधिवक्ताओं ने प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट को दिया. इसमें कहा गया है कि उत्तर प्रदेश 22 करोड़ से अधिक जनसंख्या वाला देश का सबसे बड़ा राज्य है, जिसका उच्च न्यायालय प्रदेश के पूर्वी सिरे इलाहाबाद में स्थित है.

इसमें कहा गया है कि लखनऊ के अंतर्गत 13 जिलों का क्षेत्र अधिकार प्राप्त केवल एक बेंच है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोई बैंच नहीं है. साथ ही करीब 22 जिलों का क्षेत्राधिकार इलाहाबाद उच्च न्यायालय में है. जिसमें पहुंचने के लिए वादकारियों को 500 किलोमीटर से लेकर 730 किलोमीटर तक की दूरी तय करनी पड़ती है. इतना ही नहीं कुछ जिलों के वादकारियों को लखनऊ होकर इलाहाबाद जाना पडता है.

इसमें कहा गया है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय में लंबित वादों का 52 प्रतिशत भाग केवल उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों से है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जनता को सस्ता एवं सुलभ न्याय प्राप्त नहीं हो रहा है. इन परिस्थितियों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अंतर्गत इलाहाबाद उच्च न्यायालय की खंडपीठ की स्थापना होना नितांत आवश्यक है. 

ये भी देखे

Trending news