फ‍िर व‍िवादों में अलीगढ़ मुस्‍ल‍िम यूनिवर्सिटी, पाकिस्तानी नागरिक को अवॉर्ड देने के नाम पर बवाल
Advertisement

फ‍िर व‍िवादों में अलीगढ़ मुस्‍ल‍िम यूनिवर्सिटी, पाकिस्तानी नागरिक को अवॉर्ड देने के नाम पर बवाल

22 दिसंबर को दुबई में होने जा रहे एक कार्यक्रम में AMU और सर सैय्यद के नाम से अवार्ड दिए जाएंगे. सर सैय्यद ग्लोबल एक्सीलेंस लीडरशिप अवार्ड 2018 के नाम से कार्यक्रम होगा.

फ‍िर व‍िवादों में अलीगढ़ मुस्‍ल‍िम यूनिवर्सिटी, पाकिस्तानी नागरिक को अवॉर्ड देने के नाम पर बवाल

ख़ालिद मुस्तफ़ा, अलीगढ़ : अलीगढ़ मुस्‍लि‍म यूनिवर्सि‍टी का नाम एक बार फि‍र से विवादों में आ गया है. एक पाकिस्तानी नागरिक को सर सैय्यद अहमद खान अवार्ड देने की खबरों पर AMU में बवाल मच गया है. पूर्व विधायक ज़मीरउल्लाह खां ने AMU को मेमोरंडम देकर नाराज़गी जताई है. आगामी 22 दिसंबर को दुबई में होने जा रहे एक कार्यक्रम में AMU और सर सैय्यद के नाम से अवार्ड दिए जाएंगे. सर सैय्यद ग्लोबल एक्सीलेंस लीडरशिप अवार्ड 2018 के नाम से कार्यक्रम होगा. अवार्ड लेने वाले ज़िल्ले अहमद निज़ामी यूनिवरसिटी ऑफ इंजीनियरिंग व टैक्नोलोजी करांची पाकिस्तान के संस्थापक हैं.

हालांकि बवाल मचने पर AMU प्रशासन ने ऐसी किसी भी अनुमति से इनकार किया है. कार्यक्रम AMU के ओल्ड बॉय द्वारा आयोजित किया जा रहा है. पूर्व विधायक ने कार्यक्रम को जल्द से जल्द रद्द कराने की मांग उठाई. साथ ही ऑर्गेनाइज़र के खिलाफ़ कार्रवाई की मांग की है.

AMU छात्रों ने सीएमओ समेत डॉक्‍टरों को बनाया बंधक, इलाज में लापरवाही का लगाया आरोप

इस मामले पर पूर्व विधायक हाजी ज़मीरउल्लाह ने बताया कि आगामी 22 दिसंबर को दुबई में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें पाकिस्तान नागरिक ज़िल्ले अहमद निज़ामी को सर सैयद अहमद खान के नाम से अवॉर्ड दिया जाएगा. ज़िल्ले अहमद निज़ामी पाकिस्तान के कराची स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ़ इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी के संस्थापक हैं. कार्यक्रम किया जा रहा है इसमें एएमयू के नाम का प्रयोग किया जा रहा है, जबकि इस कार्यक्रम के लिए एएमयू इंतज़ामिया से कोई भी परमिशन या इंफॉर्मेशन नहीं दी गई है.

हाजी ज़मीरउल्लाह ने कहा जिस तरह पाकिस्तान की हरकतें हिंदुस्तान के खिलाफ़ रहती हैं दोनों देशों के बीच मधुर संबंध नहीं है इस तरह के कार्यक्रम में पाकिस्तानी को अवार्ड देने का मतलब भारत के सवा सौ करोड़ लोगों के साथ धोखा है, जिसको लेकर एएमयू प्रशासन को एक मेमोरेंडम देकर कार्यक्रम को रुकवाने के लिए कहां गया है.

वहीं इस कार्यक्रम के संबंध में एएमयू पीआरओ अमर पीरज़ादा ने किसी भी तरह की अनुमति से इंकार कर दिया और वही कहा कि इंतज़ामिया की कार्यक्रम के आयोजक से बात हुई है, जिन्होंने किसी भी पाकिस्तानी को कार्यक्रम में बुलाने से इनकार किया है और जो लोग यह कार्यक्रम कर रहे हैं उनका एएमयू से हाल में कोई भी संबंध नहीं है. वह सिर्फ एएमयू ओल्ड बॉयज़ हैं.

Trending news