यूपी : बरसाना में 17 सितंबर को धूमधाम से मनाई जाएगी राधा अष्टमी
Advertisement

यूपी : बरसाना में 17 सितंबर को धूमधाम से मनाई जाएगी राधा अष्टमी

देश-विदेश से बड़ी संख्या में राधाकृष्ण के अनुयायी भगवान कृष्ण की आल्हादिनी शक्ति के जन्मोत्सव पर खुशी मनाने के लिए यहां आ रहे हैं.

(फाइल फोटो)

मथुरा : ब्रज के मंदिरों में इन दिनों राधा अष्टमी की धूम मची है और देश-विदेश से बड़ी संख्या में राधाकृष्ण के अनुयायी भगवान कृष्ण की आल्हादिनी शक्ति के जन्मोत्सव पर खुशी मनाने के लिए यहां आ रहे हैं.

fallback

राधा अष्टमी पर राधारानी के पिता वृषभानु की नगरी बरसाना एवं उनकी लीलाओं की पावन स्थली वृन्दावन के मंदिरों में तैयारियां चरम पर हैं. बरसाना में स्थित लाड़िली जू मंदिर के सेवायत लीलाधर गोस्वामी ने बताया, ‘जन्मोत्सव की पूर्व संध्या से 17 सितम्बर को दोपहर तक राधाकृष्ण स्वर्ण जड़ित शीश महल में विराजमान होंगे. इस दौरान राधाकृष्ण के विग्रह को कीमती पोशाक के साथ रत्न जड़ित सोने के आभूषण धारण कराए जाएंगे। इनकी अनुमानित कीमत लगभग 40 लाख रुपए है. सायंकाल राधारानी की शोभायात्रा मंदिर परिसर में निकाली जाएगी.’ 

इस बार बरसाना में बड़े एलईडी स्क्रीनों के माध्यम से राधारानी के जन्म के दर्शन कराए जाएंगे. सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक अक्षय कुमार ने बताया कि नगर में कई स्थानों पर ऐसी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी. उत्तर प्रदेश परिवहन निगम भी यात्रियों की सुविधा के लिए 40 अतिरिक्त बसें चलाएगा. जो उन्हें मथुरा से बरसाना ले जाने तथा वहां से वापस लाने का कार्य करेंगी.

fallback

वृन्दावन में भी ठाकुर राधावल्लभ लाल एवं ठाकुर बांकेबिहारी सहित सभी मंदिरों में राधाष्टमी एवं उसके बाद छठी पूजन की तैयारियां अंतिम दौर में हैं. जिला प्रशासन ने 15 सितम्बर से ही बड़े वाहनों का, नगर की सीमा में प्रवेश प्रतिबंधित करने की सूचना जाहिर कर दी है.

Trending news