यूपी विधानसभा चुनाव में अब सोशल मीडिया पर भी लगी लगाम
Advertisement

यूपी विधानसभा चुनाव में अब सोशल मीडिया पर भी लगी लगाम

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में निर्वाचन आयोग ने अब सोशल मीडिया पर भी निगाहबंदी शुरू कर दी है। इसलिए अब चुनाव में खड़े होने वाले प्रत्याशियों और उनका चुनाव अभियान संपन्न कराने वाले राजनैतिक दलों को सोशल मीडिया का उपयोग करने से पहले उस पर डाली जाने वाली सामग्री भी संबंधित अधिकारी से अनुमोदित करानी होगी।

मथुरा : उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में निर्वाचन आयोग ने अब सोशल मीडिया पर भी निगाहबंदी शुरू कर दी है। इसलिए अब चुनाव में खड़े होने वाले प्रत्याशियों और उनका चुनाव अभियान संपन्न कराने वाले राजनैतिक दलों को सोशल मीडिया का उपयोग करने से पहले उस पर डाली जाने वाली सामग्री भी संबंधित अधिकारी से अनुमोदित करानी होगी।

चुनाव संबंधी मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनीटरिंग कमेटी के प्रभारी एवं अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) रविंद्र कुमार ने बताया, ‘आयोग के निर्देशों के अनुपालन में विधान सभा चुनाव सकुशल, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए किसी भी प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करने से पहले प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रचार के समान ही सोशल मीडिया में भी करने के लिए फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप के माध्यम से मजमून का अनुमोदन कराना जरूरी है।

उन्होंने बताया कि किसी प्रत्याशी द्वारा मैसेज भेजने से पहले भी उसका अनुमोदन एमसीएमसी से कराना आवश्यक है तथा प्रत्याशी को यह भी बताना होगा कि कितने मैसेज भेजे गए इसकी जांच का उसके द्वारा कौन सा तरीका निकाला है। अन्यथा चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन में दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।

Trending news