उत्तर प्रदेश: सहारनपुर हिंसा में अब तक 25 गिरफ्तार, पुलिस की 10 कम्पनियां तैनात
Advertisement

उत्तर प्रदेश: सहारनपुर हिंसा में अब तक 25 गिरफ्तार, पुलिस की 10 कम्पनियां तैनात

 उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर में हुई हिंसक घटनाओं पर कड़ा रुख अख्तियार किया है. सहारनपुर में हुई हिंसा में अब तक 25 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है. स्थिति को समान्य करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी है. यह जानकारी पुलिस महानिरीक्षक विजय सिंह मीणा ने दी. पुलिस महानिरीक्षक (लोक शिकायत) विजय सिंह मीणा ने कहा कि सहारनपुर हिंसा मामले में अब तक 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि मंगलवार (23 मई) की सहारनपुर हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

योगी आदित्यनाथ ने घटना पर नाराजगी जाहिर करते हुए प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को फटकार लगाई. (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर में हुई हिंसक घटनाओं पर कड़ा रुख अख्तियार किया है. सहारनपुर में हुई हिंसा में अब तक 25 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है. स्थिति को समान्य करने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गयी है. यह जानकारी पुलिस महानिरीक्षक विजय सिंह मीणा ने दी. पुलिस महानिरीक्षक (लोक शिकायत) विजय सिंह मीणा ने कहा कि सहारनपुर हिंसा मामले में अब तक 25 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि मंगलवार (23 मई) की सहारनपुर हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

उन्होंने बताया कि जिले में स्थिति नियंत्रण में है, 10 कम्पनियां तैनात की गई हैं. स्थिति की समीक्षा के लिए चार वरिष्ठ अधिकारी भी भेजे गए हैं. स्थिति सामान्य होने तक अधिकारी वहीं रहकर उठाए जा रहे कदमों पर नजर रखेंगे.

मंगलवार (23 मई) को बसपा मुखिया मायावती के सहारनपुर के शब्बीरपुर के दौरे के बाद बडगांव क्षेत्र में दोबारा जातीय हिंसा भड़क गई जो धीरे-धीरे कई गांवों तक पहुंच गई. प्रशासन ने हालात के नियंत्रण में होने का दावा किया है लेकिन इलाके में बुधवार को भी स्थिति काफी तनावपूर्ण बनी हुई है. वहां की हिंसा के बाद प्रदेश में हाई अलर्ट घोषित है.

सहारनपुर में फिर हिंसा भड़कने से नाराज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह, डीजीपी को तलब कर पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली और उपद्रवियों पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया. प्रदेश के सभी डीएम, एसएसपी को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि जातीय रैलियों, धरना प्रदर्शन और आंदोलन की किसी भी कीमत पर इजाजत नहीं दी जाए. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में तैनात अधिकारियों को सड़कों पर गश्त करने और अतिरिक्त सुरक्षा बरतने का निर्देश दिया गया है.

प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने बताया कि सचिव (गृह) मणि प्रसाद मिश्र, एडीजी (कानून व्यवस्था) आदित्य मिश्र, आइजी एसटीएफ अमिताभ यश, डीआइजी सुरक्षा विजय भूषण इलाके में हालात को नियंत्रित करने में लगे हुए हैं. मेरठ जोन के एडीजी कैम्प कर रहे हैं. पीएसी और आरएएफ की टुकडियां डेरा डाले हैं. वहीं सचिव गृह के नेतृत्व में भेजा गया अधिकारियों का दल हिंसा नियंत्रित करने के लिए प्रभावी कार्रवाई करने के साथ ही हिंसा के लिए जिम्मेदारी भी तय कर रहा है. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार (24 मई) को नाराजगी जाहिर करते हुए प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को फटकार लगाई.

इससे पूर्व गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्र ने बताया कि इलाके में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात की गई है. उन्होंने कहा, " स्थिति नियंत्रण में है और हम यहां की हर स्थिति पर निगरानी रखे हुए हैं और हालात समान्य होने तक अधिकारियों को कैंप करने के लिए कहा गया है."

मुख्यमंत्री ने चार वरिष्ठ अधिकारियों के दल को सहारनपुर भेजा है. इस टीम में गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्रा, एडीजी कानून एवं व्यवस्था आदित्य मिश्रा, आईजी एसटीएफ अमिताभ यश और डीजी सुरक्षा विजय भूषण शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर के डीएम और एसएसपी को हटाया

सहारनपुर हिंसा को गंभीरता से लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार (24 मई) को जिले के जिलाधिकारी (डीएम) और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) को हटा दिया, जबकि मंडलायुक्त और पुलिस उप महानिरीक्षक के तबादले कर दिये. 

प्रमोद कुमार पाण्डेय को नया जिलाधिकारी नियुक्त किया गया है जबकि बबलू कुमार सहारनपुर के नये पुलिस कप्तान बनाये गये हैं. मौजूदा जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रताप सिंह को प्रतीक्षारत रखा गया जबकि एसएसपी को पुलिस महानिदेशक लखनउ से संबद्ध कर दिया गया है.

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि एसएसपी सुभाष चंद्र दुबे और जिलाधिकारी एन पी सिंह को हटाया गया है जबकि मंडलायुक्त एम पी अग्रवाल और पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) जे के शाही को भी स्थानांतरित किया गया है. जिले से हटाने को लेकर कोई आधिकारिक वजह नहीं बतायी गयी है लेकिन बताया जाता है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहारनपुर के हालात को नियंत्रित नहीं कर पाने को लेकर नाराजगी जतायी, जिसके बाद उक्त अधिकारियों को हटाया गया.

Trending news