दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी पहुंचीं लखनऊ, दीपोत्सव कार्यक्रम की होंगी मुख्य अतिथि
Advertisement

दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी पहुंचीं लखनऊ, दीपोत्सव कार्यक्रम की होंगी मुख्य अतिथि

अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम की अगुआई यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. यहां दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जुंग-सूक बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेंगीं. 

सीएम योगी ने किमजोंग-सुक और कोरिया से आए अन्य मेहमानों का स्वागत किया. (फोटो-एएनआई)

नई दिल्ली: अयोध्या में भव्य दिवाली समारोह में हिस्सा लेने आ रहीं दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जुंग-सूक सोमवार (05 नवंबर) की शाम लखनऊ पहुंचीं. अमौसी एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. आज (6 नवंबर) को वो अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव की वो अतिथि होंगी. कार्यक्रम की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सुक भारत दौरे पर हैं. ऐसा पहली बार हुआ है जब वो अपने पति और राष्ट्रपति मून जे इन के साथ किसी विदेशी दौरे पर नहीं हैं.

 

 

अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम की अगुआई यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. यहां दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जुंग-सूक बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लेंगीं. बाद में देर रात मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास में दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला के सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन किया.

सोमवार को सीएम आवास पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक, बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा समेत कई मंत्री व शासन के आला अधिकारी मौजूद थे, यहां सीएम ने किमजोंग-सुक व कोरिया से आए अन्य मेहमानों का स्वागत किया. 

fallback

किम चार दिन की यात्रा पर रविवार को भारत पहुंचीं थी. सोमवार (05 नवंबर) को भारत पहुंचने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी. किम आज 'चिकनकारी' करने वाले कारीगरों से मुलाकात करेंगी और फिर अयोध्या में स्मारक के भूमि पूजन समारोह और दीपोत्सव में शामिल होंगी.

आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया के साथ अयोध्या का सदियों पुराना भावनात्मक रिश्ता रहा है. इतिहास में इसके संकेत मिलते हैं कि राम की नगरी अयोध्या की एक रानी दक्षिण कोरिया की महारानी बनी और लगभग 2 हजार साल पहले उसने वहां राज किया. रानी का नाम सुरीरत्ना था.

Trending news