गर्मी ने उत्तर प्रदेश में दिखाने शुरू किए तेवर, तापमान में इजाफा
Advertisement

गर्मी ने उत्तर प्रदेश में दिखाने शुरू किए तेवर, तापमान में इजाफा

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आसपास के जिलों में सुबह से ही तेज धूप निकलने से तापमान में इजाफा हुआ है.

पूर्वांचल और बुंदेलखंड के क्षेत्रों में भी तापमान में उछाल आएगा. (फोटो फाइल)

लखनऊ: गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आस-पास के जिलों में सुबह से ही तेज धूप निकलने से तापमान में इजाफा हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा होने का अनुमान है. उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता के मुताबिक, दिन में तेज धूप निकलेगी और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाने का अनुमान है. दिन में पूर्वांचल और बुंदेलखंड के क्षेत्रों में भी तापमान में उछाल आने की संभावना है. मौसम विभाग ने मार्च के शुरूआत में ही भविष्यवाणी की थी कि इस बार गर्मी अपने तेवर जल्द दिखाएंगी और इसका सबसे ज्यादा असर उत्तर भारत में दिखेगा. 

  1. मौसम विभाग ने कहा, 24 घंटों में और बढ़ेगा तापमान
  2. 2-3 डिग्री सेल्सियस तक का इजाफा होने का अनुमान 
  3. मार्च के शुरुआत में ही मौसम विभाग ने थी भविष्यवाणी

कहां कितना रहा तापमान 
मौसम विभाग के अनुसार रविवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किये जाने का अनुमान है. लखनऊ के अतिरिक्त रविवार को गोरखपुर का न्यूनतम तापमान 21.3 डिग्री, बनारस का 20 डिग्री, इलाहाबाद का 20.6 डिग्री और झांसी का 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

ये भी पढ़ें: इस बार भीषण गर्मी झेलने के लिए हो जाएं तैयार, रिकॉर्ड तोड़ेगा तापमान

मौसम विभाग ने की थी भविष्यवाणी
मार्च के शुरूआत में ही मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि आने वाले तीन महीनों में उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ेगी. मौसम विभाग ने बताया था कि  देशभर में इस बार औसत तापमान एक डिग्री ज्यादा रहेगा, लेकिन उत्तर पश्चिमी राज्यों में यह अंतर दो से ढाई डिग्री तक पहुंच सकता है, जबकि दक्षिणी राज्यों में अपेक्षाकृत यह आधा डिग्री तक ही ज्यादा रहेगा.

Trending news