इतने बड़े देश में रेप की घटनाओं पर बात का बतंगड़ नहीं बनाना चाहिए: संतोष गंगवार
Advertisement

इतने बड़े देश में रेप की घटनाओं पर बात का बतंगड़ नहीं बनाना चाहिए: संतोष गंगवार

रेप की घटनाओं के खिलाफ दुनिया भर में आवाज उठ रही हैं, लेकिन केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने एक-दो बलात्कार की घटनाओं को सामान्य बताया है.

रेप की घटनाओं पर केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार का विवादित बयान. तस्वीर साभार: ANI

बरेली: कठुआ और उन्नाव में रेप की घटनाओं के बाद देश भर में लोग महिला सुरक्षा की मांग को लेकर सड़कों पर उतर रहे हैं. रेप की घटनाओं के खिलाफ दुनिया भर में आवाज उठ रही हैं, लेकिन केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने एक-दो बलात्कार की घटनाओं को सामान्य बताया है. न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में संतोष गंगवार ने कहा, 'ऐसी घटनाएं (रेप केस) दुर्भाग्यपूर्ण होती हैं, पर कभी-कभी रोका नहीं जा सकता है. सरकार सक्रिय है सब जगह, कार्रवाई कर रही है. इतने बड़े देश में एक-दो घटनाएं हो जाए तो बात का बतंगड़ नहीं बनाना चाहिए.'

  1. रेप की घटनाओं पर केंद्रीय मंत्री का बेतुका बयान
  2. कहा, इतने बड़े देश में रेप की एक-दो घटनाएं होती रहती हैं
  3. कहा, रेप की घटनाओं कभी-कभी रोका नहीं जा सकता है

कठुआ और उन्नाव कांड के विरोध में दिल्ली में प्रदर्शन
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में एक नाबालिग से बलात्कार के बाद की गई हत्या और उत्तर प्रदेश के उन्नाव में एक युवती से बलात्कार और फिर उसके पिता की पुलिस हिरासत में हुई मौत सहित दलितों एवं अल्पसंख्यकों के उत्पीड़न की बढ़ती घटनाओं के विरोध में आज दिल्ली में ‘‘नॉट इन माय नेम’’ के नाम से बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुआ. 

गुड़गांव में रहने वाली फिल्मकार सबा दीवान की अगुवाई में संसद मार्ग पर इकट्ठा हुए सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि उन्नाव कांड में पूरी तरह नाकाम हुई उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बर्खास्त की जाए. उन्होंने यह मांग भी कि जम्मू-कश्मीर सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा देने को मजबूर हुए भाजपा के उन दो नेताओं को गिरफ्तार किया जाए जिन्होंने कठुआ कांड के आरोपियों के बचाव में प्रदर्शन किया था. उन्होंने जम्मू में गठित हिंदू एकता मंच के उन सदस्यों की गिरफ्तारी की भी मांग की जिन्होंने आरोपियों के पक्ष में रैली की थी.

प्रदर्शन में शामिल हुए युवाओं, कलाकारों एवं छात्रों-छात्राओं ने सरकार से मांग की कि कठुआ कांड की पीड़िता के परिजन को सुरक्षा मुहैया कराई जाए और उन्हें कानूनी मदद भी दी जाए. 

गौरतलब है कि कठुआ कांड में एक नाबालिग बच्ची से बलात्कार किया गया और फिर उसकी हत्या कर दी गई. इस मामले में पुलिस आरोप-पत्र दायर कर चुकी है. 

दूसरी ओर, उन्नाव कांड में भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर 17 साल की एक लड़की से बलात्कार का आरोप है, जो उसके आवास पर नौकरी मांगने गई थी. यह मामला सामने आने के बाद पीड़िता ने आठ अप्रैल को लखनऊ में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के आवास के बाहर आत्मदाह की कोशिश की. उसका आरोप था कि पिछले एक साल में पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की. नौ अप्रैल को पीड़िता के पिता की न्यायिक हिरासत में मौत हो गई. पोस्ट मॉर्टम रिपोर्ट से पता चला कि पीड़िता के पिता के शरीर पर जख्म के कई निशान थे. यह मामला अब सीबीआई को सौंप दिया गया है और सेंगर को कल सात दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा जा चुका है. 

न्यूयॉर्क में ‘जस्टिस रैली’
उन्नाव और सूरत में बच्चियों के साथ हुई बलात्कार की घटनाओं के प्रति अपना आ क्रोष जाहिर करने और तुरंत न्याय की मांग करते हुए अनेक संगठन , सिविल सोसायटी और विभिन्न धर्मों को मानने वाले संगठनों ने एक साथ मिल न्यूयॉर्क में जस्टिस रैली निकाली. 

‘यूनाइटेड फॉर जस्टिस रैली : अगेंस्ट द रेप इन इंडिया’ का आयोजन ‘ साधना ’ (प्रगतिशील हिंदुओं का गठबंधन) ने नागरिक अधिकारों की वकालत करने वाले अन्य 20 समूहों के साथ मिलकर किया. रैली का आयोजन मशहूर यूनियन स्क्वायर पार्क में महात्मा गांधी की प्रसिद्ध मूर्ति के पास 16 अप्रैल को किया गया.

रैली में शामिल हुए वक्ताओं ने बच्चियों के साथ हुए ‘ भयावह ’ बलात्कर की घटनाओं की निंदा की और हर एक परिवार के लिए जल्द से जल्द न्याय की मांग की. 

‘साधना’ की बोर्ड मेंबर सुनीता विश्वनाथ ने से कहा कि आयोजकों को रैली से 10,000 डॉलर इकट्ठे होने की उम्मीद है जो उन्नाव, कठुआ और सूरत बलात्कार पीड़ितों के परिवारों को दिए जाएंगे.

Trending news