यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किए बाबा कालभैरव और काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन
Advertisement

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किए बाबा कालभैरव और काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ वाराणसी के दौरे पर हैं, शनिवार सुबह काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव और काशी विश्वनाथ का विधिवत दर्शन-पूजन किया. उन्होंने अनुष्ठान-आरती के बाद प्रदेश में सुशासन की मंगलकामना की.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किए बाबा कालभैरव और काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन (फाइल फोटो)

वाराणसी: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ वाराणसी के दौरे पर हैं, शनिवार सुबह काशी के कोतवाल बाबा कालभैरव और काशी विश्वनाथ का विधिवत दर्शन-पूजन किया. उन्होंने अनुष्ठान-आरती के बाद प्रदेश में सुशासन की मंगलकामना की.

शनिवार सुबह सीएम निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार सबसे पहले सुबह साढ़े छह बजे काशी के कोतवाल कहे जाने वाले बाबा कालभैरव के मंदिर पहुंचे. यहां मुख्य पुजारी नवीन गिरी के आचार्यत्व में 11 ब्राह्मणों ने स्वास्तिक और भैरवाष्टक पूजन करवाया.

मंदिर में सीएम को प्रसाद के तौर पर मिष्ठान, फल, अंगवस्त्रम, गंडा, स्मृति चिन्ह दिया गया. काशी के कोतवाल का दर्शन-पूजन करने के बाद सीएम योगी का काफिला विश्वनाथ मन्दिर के लिये निकल गया. लगभग सात बजे विश्वनाथ मंदिर पहुंचने के बाद वह गर्भगृह में पहुंचे. काशी-विश्वनाथ मंदिर में सीएम योगी ने दूध से बाबा का अभिषेक किया. योगी ने रुद्राभिषेक के साथ अन्य अनुष्ठान किये.

पूजा के बाद सीएम ने बाबा विश्वनाथ की आरती उतारने के बाद मंदिर की परिक्रमा की. इस दौरान विश्वनाथ मंदिर परिसर में मौजूद बद्रीनाथ मंदिर भी गए और ज्ञानवापी कूप के पानी को प्रसाद के रूप में ग्रहण.  आधे घंटे पूजन के बाद वह मन्दिर से निकल गये. परिसर में विभिन्न भवनों में चल रहे मरम्मत कार्य का भी उन्होंने जायजा लिया.

सीएम योगी ने की जनसुनवाई 

आज वाराणसी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बारिश ने जोरदार स्वागत किया. जोरदार बारिश के बीच भी सीएम योगी आदित्यनाथ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय कार्यालय में जनसुनवाई करने पहुंच गए. मुख्यमंत्री पीएम के संसदीय कार्यालय में जनसुनवाई की.

दर्शन-पूजन के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंडलीय अस्पताल का निरीक्षण किया. इसके बाद गंगा नदी पर बने रहे पुल के निर्माण की प्रगति की जानकारी लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय कार्यालय का रुख किया.

बाद में सीएम योगी का काफिला मंडलीय अस्पताल पहुंचा. अस्पताल में मरीजों से हालचाल लेने के बाद वह गंगा नदी पर बन रहे पुल के निर्माण का जायजा लेने पहुंचे.

इससे पहले शुक्रवार को योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि पिछली संप्रग सरकार में प्रतिदिन घोटाले उजागर होते थे जबकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन वर्ष के शासन में विपक्ष को उॅंगली उठाने का एक भी मौका नहीं मिला है. प्रदेश की सरकार भी मोदी के पदचिन्हों पर चलने के लिए वचनबद्ध है.

आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने ‘सबका साथ सबका विकास’व अपराध मुक्त उत्तर प्रदेश का सपना देखा है. पीएम मोदी का यह सपना अवश्य पूरा किया जायेगा. उन्होंने कहा कि यूपी को जंगलराज से उबारने के लिए वर्तमान प्रदेश सरकार वचनद्ध है.

उन्होंने केन्द्र सरकार की तीन साल की उपलब्धियों को दर्शाने वाली प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद यहां जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के आजाद होने के बाद भारत में जो भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष आते थे उन्हें स्मृति चिन्ह के रूप में ताजमहल की प्रतिमा दी जाती थी, लेकिन पीएम मोदी ने व्यवस्था में बदलाव किया है. वर्ष 2014 के बाद से पीएम मोदी जहां भी गये हैं और जिन राष्ट्राध्यक्षों को भेंट दी है वह गीता या रामायण होती है. मोदी ने देश का सम्मान विश्व पटल पर बहुत बढ़ाया है.

योगी ने कहा सारी दुनिया में काशी का डंका बज रहा है

योगी ने कहा कि काशी दुनिया की सबसे प्राचीनतम नगरी है. सारी दुनिया में काशी का डंका बज रहा है. महामना मालवीय, संत रामानंद, आदि शंकराचार्य, रविदास जी सभी काशी से जुड़े थे. काशी में इतना ज्ञान छिपा है कि विदेश के लोग यहां पर आकर शोध करते है. सीएम योगी ने कहा कि काशी इतनी न्यारी है कि जो भी यहां पर आता है यहीं का होकर रह जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन साल के कार्यकाल को ऐतिहासिक बताते हुए मुख्यमंत्री कहा कि तीन वर्ष में उन्होंने जितना कार्य किया, आजादी के बाद से अब किसी सरकार ने नहीं किया. भाजपा सरकार ने जनहित से जुड़ी योजनाओं का लाभ पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया है. उप्र में भाजपा को भारी बहुमत और लोकप्रियता इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है.

सपा सरकार पर हमलावर होते हुए सीएम बोले कि केंद्र की योजनाओं को पूर्ववर्ती सरकार ने क्रियान्वित नहीं होने दिय. अब उन्हें शहर से गांव तक पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि विरासत में बिगड़े हुए हालात और अपराध का बोलबाला मिला था, इसे दुरुस्त किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में कानून का शासन कायम होगा और अपराधी सलाखों के पीछे होंगे. घटनाओं को रोकने और कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गये हैं.

 

Trending news