यूपी : अयोध्‍या में दिवाली मनाने आ सकते हैं दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति मून जे इन
Advertisement

यूपी : अयोध्‍या में दिवाली मनाने आ सकते हैं दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति मून जे इन

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दिवाली के निमंत्रण के लिए लिखा दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति मून जे इन को पत्र.

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति मून जे इन को भेजा दिवाली का निमंत्रण. (फाइल फोटो)

लखनऊ : दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन इस बार अयोध्‍या में दिवाली मनाने आ सकते हैं. उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इसके लिए उन्‍हें न्‍योता दिया है. सीएम योगी ने इसके लिए दक्षिण कोरियाई राष्‍ट्रपति को पत्र लिखकर इस साल अयोध्‍या में दिवाली मनाने का निमंत्रण दिया है. बता दें कि 6 अप्रैल को दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने भारत दौरे के समय सीएम योगी आदित्‍यनाथ से लखनऊ में मुलाकात की थी. दक्षिण कोरिया गणराज्य के राजदूत शिन बॉन्गकिल ने सीएम योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर मुलाकात की थी. इस दौरान दक्षिण कोरिया और यूपी के बीच आर्थिक एवं सांस्कृतिक सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई थी. दक्षिण कोरिया के राजदूत ने यूपी केे विकास में दक्षिण कोरिया द्वारा पूरा सहयोग किए जाने की बात भी कही थी.

  1. 6 अप्रैल को द.कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने सीएम योगी से की थी मुलाकात
  2. उत्‍तर प्रदेश और दक्षिण कोरिया के बीच बेहतर संबंध विकास का लक्ष्‍य
  3. दक्षिण कोरिया के सहयोग से यूपी मेें बनेगा किंग और क्‍वीन पार्क

अयोध्‍या के दक्षिण कोरिया से ऐतिहासिक संबंध
6 अप्रैल को जब दक्षिण कोरियाई राजदूत और प्रतिनिधिमंडल की सीएम योगी आदित्‍यनाथ से मुलाकात हुई थी तो सीएम योगी ने कहा था कि यूपी के साथ दक्षिण कोरिया के ऐतिहासिक व सांस्कृतिक संबंध रहे हैं. उन्‍होंने कहा था कि भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़े कपिलवस्तु, कुशीनगर, कौशांबी, सारनाथ और श्रावस्ती जैसे स्थान उत्‍तर प्रदेश में ही हैं. अयोध्या में क्रॉक क्लैन सोसायटी द्वारा स्मारक भी बनवाया गया है. इन सभी जगहों पर हर साल दक्षिण कोरिया से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. स्मारक के पास रानी की स्मृति में एक नवीन और भव्य स्मारक के निर्माण की राज्य सरकार की योजना है. इससे प्रदेश के साथ कोरिया के रिश्ते और बेहतर होंगे तथा पर्यटन गतिविधियों में वृद्धि भी होगी.

fallback
6 अप्रैल को लखनऊ में सीएम आवास पर दक्षिण कोरियाई राजदूत शिन बॉन्गकिल नेे योगी आदित्‍यनाथ सेे मुलाकात की थी. (फाइल फोटो)

द.कोरिया और यूपी के बीच संबंध बेहतर होंगे
मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उस दौरान कहा था कि भारत और दक्षिण कोरिया के बीच आर्थिक एवं तकनीकी संबंधों को और आगे बढ़ाने की जरूरत है. इससे प्रदेश में निवेश आने के साथ हमारे नौजवानों को रोजगार के नए अवसर भी प्राप्त होंगे. प्रदेश में कोरिया से निवेश आमंत्रित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार निवेशकों और कारोबारियों को हर संभव सुविधा प्रदान करेगी. कोरिया के राजदूत बॉन्गकिल ने कहा था कि उनका देश यूपी के साथ अपने संबंधों को और व्यापक बनाने का इच्छुक है. उन्होंने मुख्यमंत्री योगी को कोरिया की यात्रा के लिए भी आमंत्रित किया था. उन्‍होंने कहा था कि दक्षिण कोरिया यूपी के श्रावस्ती जिले के विकास में मदद करेगा.

2017 में राष्‍ट्रपति बने मून जे इन
मून जे इन का जन्‍म 24 जनवरी, 1953 को दक्षिण कोरिया में हुआ था. वह डेमोक्रेटिक पार्टी के हैं. उन्‍होंने मई 2017 में पार्क गुयेन ह्ये के स्‍थान पर राष्‍ट्रपति पद की शपथ ली. पार्क को भ्रष्‍टाचार के आरोप में पद से हटा दिया गया था. इससे पहले मून जे इन कई प्रमुख पदों पर रहे हैं. राष्‍ट्रपति बनने के बाद मून जे इन ने उत्‍तर कोरिया के साथ रिश्‍ते सुधारने के लिए प्रयास करने की इच्‍छा जाहिर की थी.

Trending news