अगले महीने से बदल जाएगा यूपी ट्रैफिक पुलिस की वर्दी का रंग, योगी सरकार का फैसला
Advertisement

अगले महीने से बदल जाएगा यूपी ट्रैफिक पुलिस की वर्दी का रंग, योगी सरकार का फैसला

इसके पूर्व, एक अप्रैल 2008 को तत्कालीन बहुजन समाज पार्टी सरकार ने यातायात पुलिसकर्मियों की पैंट का रंग सफेद से बदलकर नीला तय किया था. 

अब उत्‍तर प्रदेश यातायात पुलिसकर्मी खाकी रंग के बजाय नीले रंग की पैंट में नजर आएंगे. (फाइल फोटो)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश यातायात पुलिस की वर्दी का रंग अगले महीने की एक तारीख से फिर बदलने वाला है. अब यातायात पुलिस के कर्मी खाकी रंग के बजाय नीले रंग की पैंट में नजर आएंगे.

  1. पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया.
  2. यह निर्णय आगामी एक दिसम्बर से लागू होगा.
  3. सरकार ने वर्दी के लिए हर साल प्रतिकर्मी 2,250 रुपये आवंटित किए हैं.

गृह विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह के साथ बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि यातायात पुलिसकर्मी खाकी पैंट के बजाय फिर से नीली पतलून पहनेंगे, ताकि उनकी अलग से पहचान हो सके. यह निर्णय आगामी एक दिसम्बर से लागू होगा.

उन्होंने बताया कि यातायात पुलिसकर्मी एक दिसंबर से सफेद शर्ट तथा नीली पैंट पहनेंगे. सरकार ने वर्दी के लिए हर साल प्रतिकर्मी 2,250 रुपये आवंटित किए हैं.

इसके पूर्व, एक अप्रैल 2008 को तत्कालीन बहुजन समाज पार्टी सरकार ने यातायात पुलिसकर्मियों की पैंट का रंग सफेद से बदलकर नीला तय किया था. उसका तर्क था कि प्रदूषण के कारण सफेद पैंट जल्दी गंदा हो जाता है.

बहरहाल, विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने यह आरोप लगाते हुए इस कदम का विरोध किया था कि बसपा के झंडे का रंग नीला है और यातायात पुलिसकर्मी बसपा कार्यकर्ताओं जैसे नजर आ रहे हैं. वर्ष 2012 में प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने पर उसने मायावती सरकार के फैसले को पलटते हुए एक जुलाई 2012 से यातायात पुलिसकर्मियों की पतलून का रंग खाकी निर्धारित कर दिया था.

Trending news