उत्तर प्रदेश के प्रमुख गृह सचिव बोले, सहारनपुर हिंसा किसी सुनियोजित षड्यंत्र का नतीजा
Advertisement

उत्तर प्रदेश के प्रमुख गृह सचिव बोले, सहारनपुर हिंसा किसी सुनियोजित षड्यंत्र का नतीजा

उत्तर प्रदेश के प्रमुख गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्रा ने गुरुवार (25 मई) को कहा कि सहारनपुर में हुआ बवाल यहां के आपसी तानेबाने का नहीं बल्कि किसी सुनियोजित षड्यंत्र का परिणाम है जो बहुत जल्दी ही सामने आ जायेगा. मिश्रा ने यह बात यहां सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही. सहारनपुर के शब्बीरपुर की घटना को लेकर हुई हिंसा को रोकने के लिये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां के हालात को देखते हुए प्रमुख ग्रह सचिव मणिप्रसाद मिश्रा को सहारनपुर भेजा है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फाइल फोटो.

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के प्रमुख गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्रा ने गुरुवार (25 मई) को कहा कि सहारनपुर में हुआ बवाल यहां के आपसी तानेबाने का नहीं बल्कि किसी सुनियोजित षड्यंत्र का परिणाम है जो बहुत जल्दी ही सामने आ जायेगा. मिश्रा ने यह बात यहां सर्किट हाउस में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही. सहारनपुर के शब्बीरपुर की घटना को लेकर हुई हिंसा को रोकने के लिये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यहां के हालात को देखते हुए प्रमुख ग्रह सचिव मणिप्रसाद मिश्रा को सहारनपुर भेजा है.

मिश्रा ने कहा कि सहारनपुर एक शांत जिला है, इस जिले की अपनी परम्परा रही है. कुछ वर्षों में यहां कुछ घटनाएं घटी, लेकिन बहुत जल्दी ही वह सामान्य हो गईं. पिछले एक महीने से अधिक समय में 20 अप्रैल, पांच मई, नौ मई, 23 मई को यहां जो घटनाएं घटी उसने इस जिले के शान्तिप्रिय वातावरण को प्रभावित किया.

मिश्रा ने कहा कि यहां 20 अप्रैल के बाद से हुई घटनाओं में उग्रता की पराकाष्ठा देखी गयी और ऐसा महसूस किया गया कि कहीं न कहीं पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली में कमी रही. उसी का परिणाम है कि 24 घण्टे के भीतर यहां प्रशासनिक स्तर पर नई टीम भेजी गई जो पूरे मामले की समीक्षा करते हुए इस माहौल को शांत और सामान्य करने मे जुटी है.

मिश्रा ने कहा कि अगले 24 घण्टे में यहां के हालात सामान्य हो जायेंगे. प्रमुख सचिव ने कहा कि सहारनपुर में हुई हिंसक घटनाओं में दोषी को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा और निर्दोष को फंसने नहीं दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि वह यहां आकर शब्बीरपुर के वृद्धजनांे, महिलाओं, बच्चों से मिले और ऐसे तथ्य भी सामने आये कि 80 वर्षीय एक वृद्धजन, तो कहीं 14 वर्षीय बालक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज है. इसके लिए विवेचना की जायेगी और हर प्रकरण में जायज-नाजायज, सत्य-असत्य, प्रमाण अप्रमाणित सभी तथ्यों पर प्रमाणिक कार्रवाई की जायेगी.

प्रमुख गृह सचिव का ध्यान इस ओर दिलाया गया कि आज कांग्रेस नेता शैलजा को शब्बीरपुर नहीं जाने दिया गया जबकि देवबंद विधायक बृजेश सिंह सीधे शब्बीरपुर चले गये. इस पर गृह सचिव ने कहा प्रशासन ने किसी भी राजनेता के शब्बीरपुर जाने पर प्रतिबन्ध लगाया हुआ है और यदि ऐसा हुआ है तो इसकी जांच कराकर लापरवाही बरतने वाले के विरुद्ध कार्रवाई होगी.

भीम आर्मी के नेता चन्द्रशेखर आजाद की गिरफ्तारी के सम्बध में मिश्रा ने कहा कि बहुत जल्दी चन्द्रशेखर को गिरफ्तार किया जाएगा. सहारनपुर में सोशल मीडिया पर लगाई गई पाबंदी के सम्बध में मिश्रा ने कहा कि सोशल मीडिया का कुछ शरारती तत्व दुरुपयोग कर रहे थे जिस कारण यह रोक लगाई गई लेकिन इस रोक से हो रही परेशानी का उन्हें खेद है और बहुत जल्दी ही इस रोक को हटा लिया जाएगा.

Trending news