उत्तराखंड : गंगोत्री के पास खाई में गिरा टेम्पो ट्रैवलर, 13 लोगों की मौत
Advertisement

उत्तराखंड : गंगोत्री के पास खाई में गिरा टेम्पो ट्रैवलर, 13 लोगों की मौत

उत्तराखंड में अभी अलगे एकदो दिन और भारी बारिश होने के पूर्वानुमान जारी किया गया है. बारिश के चलते कक्षा 12 तक के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

भूस्खलन के कारण टेम्पो ट्रैवलर का चालक संतुलन खो बैठा और गाड़ी खाई में गिर गई

देहरादून : उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में सोमवार को गंगोत्री से लौट रहा एक टेम्पो ट्रैवलर बारिश के कारण पहाड़ी से हो रहे भूस्खलन की चपेट में आकर खड्ड में गिर गया जिससे इसमें सवार तीन महिलाओं समेत 13 व्यक्तियों की मौत हो गई. उधर, राज्य में भारी बारिश के चलते कक्षा 12 तक के सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं.

उत्तरकाशी के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि ऋषिकेश—गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर भटवाडी से आठ किलोमीटर आगे शंगलाई में हुए इस सड़क हादसे में मारे गए सभी व्यक्तियों के शव निकाल लिए गए हैं. उन्होंने बताया कि मरने वालों में तीन महिलायें भी शामिल हैं. हादसे में 13 और 15 वर्ष उम्र की दो लड़कियां गंभीर रूप से घायल हुई हैं जिनकी नाजुक हालत को देखते हुए उन्हें देहरादून रेफर कर दिया गया है.

मिली जानकारी के अनुसार, कुल 15 यात्रियों को लेकर टेम्पो ट्रैवलर गंगोत्री से लौट रहा था और रास्ते में पहाड़ी से गिर रहे भूस्खलन के मलबे के कारण चालक अपना नियंत्रण खो बैठा तथा वाहन नीचे खड्ड में जा गिरा. घटनास्थल के नीचे भागीरथी नदी बह रही है जो बारिश से उफान पर है, लेकिन वाहन नदी तक पहुंचने से पहले ही खड्ड में अटक गया. सूचना मिलने पर पुलिस तथा राज्य आपदा प्रबंधन मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीमें घटनास्थल पर पहुंचीं और तलाशी तथा बचाव अभियान चलाया गया.

fallback

हादसे के शिकार सभी व्यक्ति पास के संगमचट्टी क्षेत्र के निवासी थे और संभवत: जन्माष्टमी के अवसर पर गंगोत्री में गंगा स्नान कर वापस लौट रहे थे. 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उत्तरकाशी में हुए हादसे पर गहरा दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. फिलहाल सिंगापुर के दौरे पर गए मुख्यमंत्री ने गंगोत्री के विधायक गोपाल रावत से फोन पर घटना की पूरी जानकारी ली और उन्हें संबंधित अधिकारियों के सम्पर्क में रहते हुए घायल व्यक्तियों का समुचित उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

भारी बारिश का अलर्ट, 12 तक स्कूल बंद
उत्तराखंड में अभी अलगे एकदो दिन और भारी बारिश होने के पूर्वानुमान जारी किया गया है. बारिश के चलते देहरादून, पौड़ी, टिहरी और हरिद्वार में स्कूल बंद हैं. छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कक्षा 12 तक के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

यहां राज्य की राजधानी और नैनीताल, चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, चंपावत और उधमसिंह नगर जिलों में एहतियात कदम उठाए गए हैं. राज्य और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन निकाय एसडीआरएफ और एनडीआरएफ को हाई अलर्ट पर रखा गया है. भारी बारिश के चलते पहाड़ी क्षेत्रों में 200 से अधिक संपर्क मार्गो पर यातायात प्रभावित हुआ है. हरिद्वार में गंगा नदी उफान पर है और खतरे के निशान के करीब बह रही है.

ये भी देखे

Trending news