उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ में आया 5 तीव्रता का भूकंप, कोई हताहत नहीं
Advertisement

उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ में आया 5 तीव्रता का भूकंप, कोई हताहत नहीं

मिजोरम में भी शनिवार रात को 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ में रविवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रविवार दोपहर को आए भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 5 मापी गई है. हालांकि इस भूकंप में कोई भी जानमाल की हानि होने की खबर नहीं है. बता दें कि पिथौरागढ़ उत्‍तराखंड का पहाड़ी इलाका है.

वहीं मिजोरम में भी शनिवार रात को 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भारतीय मौसम विभाग ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि रात 10 बजकर 45 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र चम्फाई जिले में जमीन से 24 किलोमीटर की गहराई में स्थित था. अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के झटके राज्य की राजधानी आइजोल में भी महसूस किए गए जहां लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. पुलिस ने बताया कि अभी भूकंप के कारण किसी के हताहत होने या संपत्ति को नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं है.

fallback

इसके अलावा गुजरात के कच्छ जिले में भी शनिवार को दोपहर में भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 दर्ज की गई. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी थी. 

भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं है. गांधीनगर स्थित भूकंप अनुसंधान संस्थान के एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर 12 बजकर 57 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया. इसकी तीव्रता 3.1 थी। इसका केंद्र जिले के भचाऊ से 14 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था. उल्लेखनीय है कि जनवरी 2001 में कच्छ जिले में विनाशकारी भूकंप आया था जिसमें हजारों लोगों की मौत हो गई थी और लाखों मकान नष्ट हो गए थे.

Trending news