उत्तराखंड में अगले 24 घंटों में भीषण बारिश की चेतावनी, फट सकता है बादल
Advertisement

उत्तराखंड में अगले 24 घंटों में भीषण बारिश की चेतावनी, फट सकता है बादल

मौसम विभाग ने सोमवार को अगले 24 घंटों में उत्तराखंड में विशेषकर प्रदेश के आठ जिलों, देहरादून, टिहरी, पौडी, चमोली, नैनीताल, उधमसिंह नगर, चंपावत और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

फाइल फोटो

देहरादून: मौसम विभाग ने सोमवार को अगले 24 घंटों में उत्तराखंड में विशेषकर प्रदेश के आठ जिलों, देहरादून, टिहरी, पौडी, चमोली, नैनीताल, उधमसिंह नगर, चंपावत और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग की इस चेतावनी के मद्देनजर सभी जिलाधिकारियों को सतर्कता बरतने तथा किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखने के निर्देश दिए गए हैं. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में विशेषकर देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी तथा उधमसिंह नगर जिलों में इस दौरान कहीं-कहीं अत्यधिक भारी बारिश की आशंका जताई है.

वज्रपात और बादल फटने की संभावना 
मौसम विभाग की प्रदेश में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सलाह दी गई है कि पर्वतीय क्षेत्रों में जाने वाले यात्रियों तथा मैदानी क्षेत्रों के निचले स्थानों में रहने वाले लोग सावधान रहें. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र द्वारा जिलाधिकारियों को दिए निर्देशों में कहा गया है कि भारी बारिश के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर वज्रपात और बादल फटने जैसी घटनाओं से आम जनजीवन प्रभावित हो सकता है, इसलिए इस दौरान सतर्कता बरती जाए और अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए तैयारी पूरी रखी जाए. 

वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध
निर्देशों में यह भी कहा गया है कि पर्वतीय क्षेत्रों में रात आठ बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक बीमार व्यक्तियों को ले जाने वाले वाहनों या एम्बुलेंसों, आपातकालीन सेवा वाहनों, सैन्य तथा अर्धसैन्य वाहनों को छोडकर अन्य सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया जाए.

(इनपुट भाषा से)

Trending news