इन टिप्स से चुटकियों में साफ करें किचन, टाइल्स-सिंक सब हो जाएंगे चकाचक

किचन की सफाई

महिलाओं को खाना बनाना जितना आसान लगता है उतना ही किचन की सफाई करना मुश्किल पड़ जाता है. किचन के एक-एक कोने का साफ होना बेहद जरूरी है. इससे आप हेल्दी और फिट रहते हैं.

जिद्दी दाग

किचन एक ऐसी जगह है, जहां आप डेली खाना बनाते हैं, बर्तन जूठे होते हैं, खाद्य पदार्थ किचन स्लैब, सिंक, गैस चूल्हा पर गिरते रहते हैं. कुकिंग के दौरान जो जिद्दी दाग लगते हैं उन्हें हटाने में पसीना छूट जाता है.

टाइल्स पर तेल-मसाले के छींटे

टाइल्स पर तेल-मसाले के छींटे देखकर ही दिमाग खराब होने लगता है. अगर आप भी इसी मुश्किल से दो-चार होती हैं तो हम आपका काम आसान करने वाले हैं.

ट्रिक्स

किचन साफ करने की कुछ ऐसी ट्रिक्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने लिए समय बचा सकती है. रिजल्ट देखने के बाद इन टिप्स को आप कभी भूल नहीं पाएंगे.

किचन का स्लैब

​किचन का स्लैब क्लीन साफ करना मामूली बात नहीं है. तरह-तरह का खाना बनने से ये बहुत गंदा हो जाता है. बस एक रुपये के शैम्पू से आप इसकी अच्छे से सफाई कर सकती है.

शैंपू

इसके लिए आपको एक सूती कपड़े में शैम्पू डालकर हल्का गीला करना होगा।. फिर इसे पूरी स्लैब पर रगड़ें.हर तरह का दाग चला जाएा.

टाइल्स

किचन में सबसे ज्यादा गंदे टाइल्स होते हैं जिन्हें साफ करना मुश्किल भी होता है.बैकिंग सोडा और सिरका की मदद से आप अच्छे से सफाई कर पाएंगी.

करना क्या है

टाइल्स साफ करने के लिए आपको एक स्प्रे बोतल में इन दोनों चीजों को डालना है और मिला लेना है. इस घोल से आप टाइल्स साफ कर लें, यकीन मानिए आपका किचन चमक जाएगा.

सिंक

किचन का ​सिंक हर समय काम आता है और गंदा हो जाता है. सिंक साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट और सफेद सिरका का इस्तेमाल करें.

डिटर्जेंट और गर्म पानी

इसके लिए आप एक बोतल में डिटर्जेंट और हल्का गर्म पानी डालकर मिला लें. अब उसमें ही सिरका मिलाने के बाद सिंक में डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें.ब्रश की मदद से उसे रब करें फिर पानी से धो लें.

​शीशे का सामान

कांच के बर्तन या उससे बनी किसी भी चीज को साफ करने के लिए कपड़ों का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करें. आप इसके लिए कागज, पुराने अखबार या फिर स्पंज से सफाई करें. चमक जाएंगे.

कांच के बर्तन

क्लीनिंग के लिए एक बोतल में बराबर मात्रा में पानी और सिरका डालें. फिर कांच के बर्तन या सामानों पर स्प्रे करें. इनको 3-4 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर क्लीन कर दें.

​जंग

किचन के कुछ हिस्सों में जंग लग जाती है, ऐसे में बेकिंग सोडा काफी काम आएगा. सोड़ा जिद्दी दागों को भी क्लीन कर देता है.आपको बस बेकिंग सोड़ा जंग वाली जगह पर लगाना होगा. कुछ देर ऐसे ही छोड़ने के बाद ब्रश या कपड़े की मदद से रगड़ कर इसे साफ कर दें.

VIEW ALL

Read Next Story