विधान परिषद उपचुनाव के लिए BJP उम्‍मीदवारों की सूची जारी, ये हैं 5 नाम
Advertisement

विधान परिषद उपचुनाव के लिए BJP उम्‍मीदवारों की सूची जारी, ये हैं 5 नाम

पिछले दिनों समाजवादी पार्टी के बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह, डॉ. सरोजिनी अग्रवाल, अशोक वाजपेयी और बहुजन समाज पार्टी के ठाकुर जयवीर सिंह ने विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

मतदान 15 सितंबर को और 18 सितंबर को मतगणना होगी. (file pic)

नई दि‍ल्‍ली : उत्तर प्रदेश विधान परिषद की पांचवीं रिक्त सीट पर भी उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के निर्णय के बाद भाजपा के आंतरिक उहापोह की स्थिति खत्म हो गई और पार्टी ने बुधवार को उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी. आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने पहली अधिसूचना में उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की चार सीटों के लिए उपचुनाव कराने की बात कही थी. मंगलवार को आयोग ने परिषद की एक और सीट पर चुनाव कराने का फैसला किया.

राज्य में विधान परिषद की पांच सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के संदर्भ में भाजपा कार्यालय की ओर से जारी सूची में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, राज्य के मंत्री स्‍वतंत्रदेव सिंह और मोहसिन रजा शामिल हैं.

गौरतलब है कि पिछले दिनों समाजवादी पार्टी के बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह, डॉ. सरोजिनी अग्रवाल, अशोक वाजपेयी और बहुजन समाज पार्टी के ठाकुर जयवीर सिंह ने विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. उनके इस्‍तीफा देने के बाद ये सीटें खाली हो गई थीं. इसके बाद सभी भाजपा में शामिल हो गए थे. चुनाव आयोग ने सभी पांच सीटों पर उप चुनाव की तारीख घोषित कर दी है.

घोषित कार्यक्रम के अनुसार, 29 अगस्त को अधिसूचना जारी हो चुकी है. वहीं नामांकन की आखिरी तारीख पांच सितंबर तक है. इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच 6 सितंबर को होगी और नाम वापसी की आखिरी तारीख आठ सितंबर होगी. पांचों सीटों पर मतदान 15 सितंबर को होगा जिसके बाद 18 सितंबर को मतगणना होगी. भाजपा इस चुनाव में काफी मजबूत स्थिति में हैं.

परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह और मोहसिन रजा को लेकर बनी ऊहापोह की स्थिति भी समाप्त हो गई. सरकार को पांच सीटों की जरूरत थी जो भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्णय से पूरी हो गई. मंगलवार को आयोग ने जयवीर सिंह के त्यागपत्र से खाली विधायक कोटे की सीट पर भी उपचुनाव कार्यक्रम जारी किया है.

हाल ही में प्रदेश विधान परिषद की 7 सीटें खाली हुई थीं, लेकिन चुनाव आयोग ने चार सीटों पर ही उपचुनाव का कार्यक्रम जारी किया था. ऐसे में उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार के समक्ष यह समस्या उत्पन्न हो गई थी कि किसी एक मंत्री को पद छोड़ना पड़ता. लेकिन कल चुनाव आयोग ने विधान परिषद की एक और सीट के लिये उपचुनाव कराने की अधिसूचना जारी कर दी.

Trending news