संक्रामक रोगों पर योगी सरकार गंभीर, प्रभावी नियंत्रण का निर्देश
Advertisement

संक्रामक रोगों पर योगी सरकार गंभीर, प्रभावी नियंत्रण का निर्देश

मुख्यमंत्री के निर्देशों के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में युद्धस्तर पर निरोधात्मक एवं उपचारात्मक कार्रवाई की जा रही है. 

(फोटो साभार @myogiadityanath)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सात जनपदों बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बहराइच, सीतापुर और हरदोई में अगस्त माह से बुखार के रोगियों में वृद्धि के मद्देनजर इन जनपदों सहित प्रदेश के सभी जनपदों में संक्रामक रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने इस सम्बन्ध में संक्रामक रोग नियंत्रण कार्ययोजना के पूर्ण क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं. साथ ही, मलेरिया और मच्छरों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित करने तथा स्वच्छता अभियान को पूर्ण गति से संचालित करने के भी निर्देश दिए. 

उन्होंने कहा कि प्रभावित जनपदों में सामान्य जनमानस को जागरूक किया जाए. एक सरकारी प्रवक्ता ने शुक्रवार शाम यहां बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में युद्धस्तर पर निरोधात्मक एवं उपचारात्मक कार्रवाई की जा रही है. साथ ही, जिला अधिकारियों के माध्यम से अन्य सम्बन्धित विभागों को भी रोकथाम एवं नियंत्रण कार्रवाई में प्रभावी सहयोग प्रदान करने के लिए सम्मिलित किया गया है. 

fallback

उन्होंने बताया कि प्रभावित जनपदों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया की त्वरित जांच हेतु रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट किट (RDT) एवं पारंरिक जांच हेतु स्लाइड एवं अन्य आवश्यक सामग्री की उपलब्धता प्रचुर मात्रा में सुनिश्चित कर दी गई है. इसके साथ ही मलेरिया के उपचार में आवश्यक औषधियां प्रभावित जनपदों में पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं.

बता दें, उत्तर प्रदेश में दिमागी बुखार ने कहर बरपा रखा है. बहराइच में इसका सबसे ज्यादा असर देखा जा रहा है. पिछले 45 दिनों में यहां 71 बच्चों की मौत हो गई है, जिसके बाद प्रदेश की स्वास्थ्य विभाग की सेवाओं पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं. पूरे उत्तर प्रदेश में करीब 150 लोगों की मौत हो गई है. 

(इनपुट-भाषा)

ये भी देखे

Trending news