महाकुंभ के अलावा सुशासन की झांकी के लिए 5 वैचारिक कुंभ भी आयोजित होगी: बीजेपी
Advertisement

महाकुंभ के अलावा सुशासन की झांकी के लिए 5 वैचारिक कुंभ भी आयोजित होगी: बीजेपी

चार सितंबर को कुंभ की वेबसाइट शुरू हुई जिसके बाद देश-विदेश के पर्यटकों में गजब उत्साह देखा जा रहा है.

 मेला क्षेत्र में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए सरकार ने 200 करोड़ से अधिक का बजट स्वीकृत किया है. (फाइल फोटो)

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ को लेकर देश और विदेश में जिस तरह का माहौल बनना शुरू हुआ है वह अभूतपूर्व है. प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए शुक्रवार को प्रदेश प्रवक्ता चन्द्रमोहन ने कहा कि इलाहाबाद में कुंभ के आयोजन में अभी तीन महीने से कुछ ज्यादा का समय शेष रह गया है, लेकिन इटली जैसे यूरोपीय देशों से पर्यटकों का दल प्रदेश पहुंचने लगा है.

चार सितंबर को कुंभ की वेबसाइट शुरू होते ही जिस तरह यह सोशल मीडिया में वायरल हो गई उससे पता चलता है कि देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी कुंभ के प्रति लोगों में अपार उत्साह है. प्रदेश प्रवक्ता ने कहा, ‘‘कुंभ के प्रति समाज के हर वर्ग और प्रदेश के हर क्षेत्र को एक सूत्र में बांधने के लिए प्रदेश सरकार पांच वैचारिक कुंभ भी आयोजित करेगी. इनमें युवा कुंभ लखनऊ में, पर्यावरण कुंभ वाराणसी में, मातृ कुंभ वृंदावन में, समरसता कुंभ अयोध्या में और संस्कृति कुंभ प्रयाग में होगा.’’ 

fallback

कुंभ के आयोजन को अभूतपूर्व बनाने के लिए बीजेपी सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है. कुंभ मेला परिसर को श्रद्धालुओं के लिए सजाया जा रहा है. मेला क्षेत्र में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए सरकार ने 200 करोड़ से अधिक का बजट स्वीकृत किया है. विदेशों से आने वाले पर्यटकों के लिए इलाहाबाद में हवाई अड्डे को नया रूप दिया जा रहा है.

चन्द्रमोहन ने दावा किया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं कुंभ से जुड़ी तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं. बीजेपी सरकार ने कुंभ की तैयारी में किसी प्रकार की कसर न रह जाए इसके लिए सक्षम अफसरों को मेला परिसर की जिम्मेदारी सौंपी है. कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बीजेपी सरकार जिस तरह के प्रबंध कर रही है उससे न केवल उत्तर प्रदेश को विश्व में एक नई पहचान मिलेगी बल्कि बीजेपी राज में सुशासन की झांकी भी लोगों के सामने होगी.

बता दें, अगले साल संगम नगरी में आयोजित होने वाले कुंभ मेले में ऐसे पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा, जो मांस नहीं खाते और न ही शराब पीते हैं. इस कुंभ मेले में इस बार 22 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी. इनकी तैनाती में यह भी ध्‍यान में रखा जाएगा कि इन पुलिसकर्मियों का चरित्र भी बेहतर हो. इसके लिए प्रशासन को खास दिशा निर्देश दिए गए हैं.

(इनपुट-भाषा)

Trending news