उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव: 26 जिलों में मतदान, केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार नेे डाला वोट...
Advertisement

उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव: 26 जिलों में मतदान, केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार नेे डाला वोट...

तीसरे चरण के मतदान के लिए आयोग ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. 26 जिलों के 233 नगरीय निकायों के 4,532 पदों के लिए 28,135 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के अंतिम व तीसरे चरण के लिए 26 जिलों में मतदान हो रहा है. (फाइल फोटो)

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के अंतिम व तीसरे चरण के लिए प्रदेश के 26 जिलों में आज वोटिंग हो रही है. मतदान प्रकिया सुबह साढ़े सात बजे शुरू हो गई, जोकि शाम पांच बजे तक चलेगी.  तीसरे चरण के तहत सहारनपुर, बागपत, बुलंदशहर, मुरादाबाद, संभल, बरेली, एटा, फीरोजाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चंदौली, जौनपुर व मिर्जापुर में वोट डाले जा रहे हैं.

  1. शाम पांच बजे तक होगा मतदान.
  2. प्रदेश के 26 जिलों में डाले जा रहे हैं वोटिंग.
  3. मतदान के लिए 3,599 मतदान केंद्र व 10,817 मतदान स्थल बनाए गए.

बरेली में केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार अपनी धर्मपत्नी के साथ मतदान करने पहुंचे. वोट डालने के बाद गंगवार ने कहा कि प्रदेश के सभी नगर निकायों में भाजपा की सरकार आएगी. उन्होंने बरेली के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि निकाय में सरकार बनने के बाद बरेली नाम का स्मार्ट सिटी में दर्ज होगा.

तीसरे चरण के मतदान के लिए आयोग ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. 26 जिलों के 233 नगरीय निकायों के 4,532 पदों के लिए 28,135 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. तीसरे चरण में पांच नगर निगम, 76 नगर पालिका परिषद व 152 नगर पंचायतों के लिए मतदान किया जा रहा है. इस चुनाव में कुल 94,05,122 लाख मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे. इनमें 53.09 प्रतिशत पुरुष व 46.90 प्रतिशत महिला मतदाता शामिल हैं. मतदान के मद्देनजर 1,58,894 लाख पोलिंग कर्मियों की तैनाती की गई है. राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए 3,599 मतदान केंद्र व 10,817 मतदान स्थल बनाए हैं.

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, सुरक्षा के मद्देनजर तीसरे चरण के चुनाव में 40 कंपनी सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स और 71 कंपनी पीएसी बल की तैनाती की गई है.

उल्‍लेखनीय है कि प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान 22 नवंबर को हुआ था, जबकि दूसरे चरण का मतदान 26 नवंबर को संपन्न हुआ. मतगणना एक दिसंबर को होगी. निकाय चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी के सभी बड़े नेताओं ने जबरदस्त प्रचार किया, जबकि समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के बड़े नेता इन चुनावों में प्रचार से दूर रहे.

Trending news