असम NRC : पश्चिम बंगाल के प्रवासियों की पहचान के सत्यापन में लगेंगे कुछ और महीने
Advertisement

असम NRC : पश्चिम बंगाल के प्रवासियों की पहचान के सत्यापन में लगेंगे कुछ और महीने

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि प्रक्रिया ‘काफी लम्बी’ है और संबंधित अधिकारियों से एनआरसी सत्यापन पर रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है.

(फाइल फोटो साभार - रॉयटर्स)

कोलकाता: असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के लिए पश्चिम बंगाल से असम आकर बसे नागरिकों की पहचान के सत्यापन कार्य को पूरा होने में अभी कुछ महीना और लग सकता है.यहां एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि प्रक्रिया ‘काफी लम्बी’ है और संबंधित अधिकारियों से एनआरसी सत्यापन पर रिपोर्ट की प्रतीक्षा की जा रही है.

अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया, ‘अभी हमारे पास एक भी ऐसा आवेदन बाकी नहीं है. एनआरसी के अघतन के लिए जिन आवेदनों को नहीं भेजा गया है उनके सत्यापन की प्रतीक्षा हो रही है. यह (सत्यापन) लंबी प्रक्रिया है और हमलोग इस पर काम कर रहे हैं. इसे पूरा होने में कुछ और महीने लगेंगे.’ उन्होंने कहा कि एनआरसी सत्यापन दस्तावेजों को वापस करने में असम सरकार से दबाव था.

राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की पूरी प्रक्रिया की देखरेख करने वाले रजिस्ट्रार जनरल एवं भारत के जनसंख्या आयुक्त शैलेश ने कहा कि एनआरसी सत्यापन प्रक्रिया में पश्चिम बंगाल सबसे बड़ा चूककर्ता है.

शैलेश ने कहा, ‘सभी राज्यों में सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल से हमें दस्तावेज नहीं मिले. हमने संघर्ष किया. हमने प्रयास किया. लेकिन हमें पश्चिम बंगाल से पर्याप्त संख्या में दस्तावेज नहीं मिले. (पश्चिम बंगाल से)नतीजों के संदर्भ में मिली प्रतिक्रिया संतोषजनक नहीं थी.’

Trending news