उपराष्ट्रपति चुनाव: नामांकन की आखिरी तारीख 18 जुलाई, जरूरी हुआ तो 5 अगस्त को मतदान और फैसला
Advertisement

उपराष्ट्रपति चुनाव: नामांकन की आखिरी तारीख 18 जुलाई, जरूरी हुआ तो 5 अगस्त को मतदान और फैसला

 उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने गुरुवार को इस चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 18 जुलाई है. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 21 जुलाई है और उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना चार जुलाई को जारी होगी. अगर जरुरी हुआ तो मतदान पांच अगस्त को होगा और वोटों की गिनती भी उसी दिन होगी. 

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है.

नई दिल्ली:  चुनाव आयोग ने 15वें उपराष्ट्रपति के निर्वाचन के लिये आज चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया. मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने चुनाव आयुक्त एके जोती और ओपी रावत के साथ चुनाव कार्यक्रम की जानकारी देते हुये बताया कि उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना चार जुलाई को जारी कर दी जायेगी.

नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जुलाई

जैदी ने बताया कि आयोग द्वारा चार जुलाई को चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही इच्छुक उम्मीदवार उपराष्ट्रपति पद के लिये नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जुलाई होगी. जबकि उम्मीदवारों द्वारा भरे गये नामांकन पत्रों की जांच का काम 19 जुलाई को किया जाएगा. उन्होंने बताया कि यदि जरूरी हुआ तो उपराष्ट्रपति पद के लिये पांच अगस्त को चुनाव होगा. 

उपराष्ट्रपति चुनाव की मतगणना मतदान के दिन पांच अगस्त को ही होगी

राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति निर्वाचन अधिनियम 1952 और इस हेतु बनायी गयी नियमावली 1974 के तहत उपराष्ट्रपति पद के चुनाव हेतु संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित एवं नामित प्रतिनिधयों द्वारा गठित निर्वाचक मंडल के सदस्य मतदान कर सकते हैं. इसके लिये निर्वाचक मंडल के सभी सदस्य पांच अगस्त को सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक होने वाले मतदान में वोट डाल सकेंगे. निर्वाचक मंडल में लोकसभा के 543 निर्वाचित एवं 2 नामांकित सांसद जबकि राज्यसभा के 233 निवाचर्ति एवं 12 नामित सांसदों को मिलाकर कुल 790 सदस्य शामिल हैं. जैदी ने बताया कि उपराष्ट्रपति चुनाव की मतगणना मतदान के दिन , पांच अगस्त को ही होगी. मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त 2017 को समाप्त हो रहा है. इससे पहले 15वें उपराष्ट्रपति की निर्वाचन प्रक्रिया को पूरा करना जरूरी है. 

मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त तक

मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. वह दो बार से इस पद पर हैं. राज्यसभा और लोकसभा के निर्वाचित और नामांकित सदस्य उपराष्ट्रपति का चुनाव करते हैं. गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति राज्यसभा का पदेन सभापति भी होता है. इस समय दोनों सदनों की कुल सदस्य संख्या 790 है लेकिन कुछ सीट रिक्त हैं.

गोवा से राज्यसभा सीट के लिए चुनाव की घोषणा

इसी बीच चुनाव आयोग ने गोवा से राज्यसभा सीट के लिए चुनाव की घोषणा की है. कांग्रेस के शांताराम नाईक का कार्यकाल 28 जुलाई को समाप्त हो रहा है और इस सीट पर 21 जुलाई को चुनाव होगा। उसी दिन शाम को मतगणना होगी. चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक नाईक 17 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में मतदान कर सकेंगे.

Trending news