VIDEO : प्राकृतिक आपदा से जूझता केरल, आसमान से दिखा बाढ़ का भयावह नजारा
Advertisement

VIDEO : प्राकृतिक आपदा से जूझता केरल, आसमान से दिखा बाढ़ का भयावह नजारा

ऊंचाई वाले इलाकों में पहाड़ों के दरकने के कारण चट्टानों के टूटकर नीचे सड़क पर गिरने से सड़कें नदी में तब्दील हो गई हैं, जिससे वहां रहने वालों और गांवों में बचे लोगों का संपर्क बाकी की दुनिया से कट गया.

फोटो साभार : ANI

तिरुअनंतपुरम/ नई दिल्ली : अब तक की सबसे बड़ी बाढ़ और भूस्खलन का सामना कर रहे केरल की स्थिति दिनों दिन बिगड़ती जा रही है. पिछले एक सप्ताह में प्राकृतिक आपदा से मरने वालों की संख्या 324 के पार पहुंच गई हैं, जबकि सैकड़ों लोग लापता हैं. सभी इलाकों में जहां तक निगाहें जा रही है सिर्फ पानी और बर्बादी ही नजर आ रही है. 

  1. 9 दिनों से केरल में बारिश ने मचाई तबाही
  2. 324 से ज्यादा लोगों की मौत की हुई पुष्टि
  3. रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी सेना और पुलिस

ऊंचाई वाले इलाकों में पहाड़ों के दरकने के कारण चट्टानों के टूटकर नीचे सड़क पर गिरने से सड़कें नदी में तब्दील हो गई हैं, जिससे वहां रहने वालों और गांवों में बचे लोगों का संपर्क बाकी की दुनिया से कट गया. ये गांव आज किसी द्वीप में तब्दील हो गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले सप्ताह के मुकाबले राज्य में 4 फीसदी जलस्तर बढ़ा है. 

 

 

कैमरे में कैद हुईं भयावह तस्वीरें
न्यूज एजेंसी ANI की ओर से जारी किए गए, वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि केरल इस वक्त किस स्थिति में है. इस वीडियो को देखकर ऐसा लग रहा है मानो पानी के समंदर के बीच छोटे-छोटे टापू हों. ऊंची इमारतों की स्थिति फिर भी पता चल रही है, लेकिन छोटे घर पूरी तरह से पानी में सरोबर हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई नीचले इलाकों में कमर के ऊपर तक पानी भर आया है, जिसके कारण लोगों को अपना घर छोड़कर जाना पड़ रहा है. देखिए केरल की तबाही का वीडियो.... 

 

 

 

पर्यटन उद्योग पर आई प्राकृतिक आपदा
आपदा ने इस प्राकृतिक छटा वाले राज्य को झकझोर कर रख दिया है. इसके चलते इसका पर्यटन उद्योग बर्बाद हो गया है, हजारों हेक्टेयर भूभाग में उपजी फसलें तबाह हो गई हैं और बुनियादी ढांचे को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है. केरल के अल्लापुजा शहर के बाजार में बाढ़ का आलम ये दिखा कि शहर की सड़कों पर रेसक्यू ऑपरेशन के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. 

केरल में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट 
केरल में आई प्राकृतिक तबाही अभी खत्म नहीं होगी. मौसम विभाग ने रविवार तक केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. राज्य में 14 में से 13 जिलों को चिन्हित कर रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है. कासरगोड़ा, इडुक्की, अलाप्पुझा, त्रिशूर, एर्नाकुलम जिले में हालात सबसे बदतर हैं.

कोच्चि हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन हुआ बंद 
कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के रनवे पर बाढ़ का पानी आ जाने के कारण विमानों का परिचालन बंद है. सूत्रों ने बताया कि कई ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया है और उनके समय में परिवर्तन किया गया है. बहरहाल अब तक कोच्चि मेट्रो की सेवाएं बाधित नहीं हुई हैं. मौसम विभाग ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश एवं तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है. रिपोर्ट के अनुसार पथनमथिट्टा, तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलपुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड जिलों में 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.

ये भी देखे

Trending news