VIDEO : देश में पहली बार हुआ मादा पेंगुइन का जन्म, नाम दिया फ्रीडम बेबी
Advertisement

VIDEO : देश में पहली बार हुआ मादा पेंगुइन का जन्म, नाम दिया फ्रीडम बेबी

6 जुलाई 2016 को दक्षिण कोरिया से 8 पेंगुइन को देश में लाया गया था. इसके बाद इन्हीं में से एक जोड़े ने जुलाई में अंडा दिया था. 40 दिन से ये जोड़ा इस अंडे की देखभाल कर रहा था.

VIDEO : देश में पहली बार हुआ मादा पेंगुइन का जन्म, नाम दिया फ्रीडम बेबी

मुंबई : देश में पहली बार किसी मादा पेंगुइन का जन्म हुआ है. मुंबई के वीरमाता जीजाबाई भोसले (VJB) चिड़ियाघर में इस पेंगुइन का जन्म हुआ है. करीब 40 दिन पहले पेंगुइन ने अंडा दिया था. बुधवार रात को मादा पेंगुइन का जन्म हुआ. 26 जुलाई 2016 को दक्षिण कोरिया से 8 पेंगुइन को देश में लाया गया था. इसके बाद इन्हीं में से एक जोड़े ने जुलाई में अंडा दिया था. 40 दिन से ये जोड़ा इस अंडे की देखभाल कर रहा था. इसके बाद ही ये उम्मीद जताई जा रही थी कि देश में पहली बार कोई पेंगुइन जन्म लेगी.

VJB के डायरेक्टर डॉ. संजय त्रिपाठी पेंगुइन के अंडे से 40 से 45 दिन में बच्चे बाहर आते हैं. DNA की रिपोर्ट के मुताबिक, 5 जुलाई की सुबह इन पेंगुइन की देखभाल करने वाले केयरटेकर ने मोल्ट और फ्लिपर ने अंडे के लिए एक घोंसला बनाते देखा था. मादा फ्लिपर सबसे ज्यादा टाइम अंडे के साथ बिता रही थी. वह उसे लेकर 36 से 48 घंटे तक खड़ी रहती थी. प्राकृतिक आवास में तो जब नर खाने के  लिए समुद्र में जाता है तो मादा महीनों बर्फ में अपने पंजों में अंडों को फंसाकर खड़े रहती है.

इस बात की आशंका भी थी
हालांकि विशेषज्ञों को इस बात का भी डर था कि कहीं इस अंडे के अंदर भ्रूण बना ही न हो. विशेषज्ञों के अनुसार, कई बार अगर अंडा निशेचित नहीं होता है तो उसके अंदर भ्रूण नहीं होता है. इसके अलावा बच्चे के अंडे के बाहर आने के बाद भी कई बार हालात इस बात पर निर्भर करते हैं कि उसके माता पिता उसकी देखभाल कैसे करते हैं. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और पेंगुइन का जन्म हो गया. इस चिड़ियाघर में 7 पेंगुइन हैं. इनमें तीन जोड़े में हैं. मादा बबल अभी अकेली है.

Trending news