VVIP हेलीकाप्टर सौदा: यूरोपीय बिचौलिया गिरफ्तार, ED ने प्रत्यर्पण की मांग की
Advertisement

VVIP हेलीकाप्टर सौदा: यूरोपीय बिचौलिया गिरफ्तार, ED ने प्रत्यर्पण की मांग की

यह कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पहल पर जारी इंटरपोल नोटिस के आधार पर की गई. ईडी 3600 करोड़ रुपये मूल्य के इस सौदे में मनी लांड्रिंग आरोपों की जांच कर रहा है.

ईडी की पहल पर पिछले साल जारी इंटरपोल नोटिस के आधार पर गेरोसा को पिछले दिनों इटली में गिरफ्तार किया गया.  (FILE- प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली :  अगस्तावेस्टलेंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में वांछित यूरोपीय बिचौलिए कार्लोस गेरोसा को इटली में गिरफ्तार कर लिया गया है. यह कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पहल पर जारी इंटरपोल नोटिस के आधार पर की गई. ईडी 3600 करोड़ रुपये मूल्य के इस सौदे में मनी लांड्रिंग आरोपों की जांच कर रहा है.आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसी जल्द ही राजनयिक चैनलों के जरिये गेरोसा को भारत प्रत्यार्पित करने पर जोर देगी.

  1. यूरोपीय बिचौलिए कार्लोस गेरोसा को अरेस्ट किया गया.
  2. इटली से गेरोसा को अरेस्ट किया गया. 
  3. गेरोसा इस मामले में वांछित तीन कथित बिचौलियों में से एक है.

एक अधिकारी ने बताया, ‘ईडी की पहल पर पिछले साल जारी इंटरपोल नोटिस के आधार पर गेरोसा को पिछले दिनों इटली में गिरफ्तार किया गया. इंटरपोल ने इस बारे में ईडी को जानकारी दी है. इस संबंध में प्रत्यर्पण का आग्रह पेश किया जा रहा है.’ अधिकारियों के अनुसार गेरोसा को उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह स्विटजरलैंड से इटली आ रहा था. ईडी व सीबीआई की एक संयुक्त टीम इस मामले पर काम कर रही है.

गेरोसा इस मामले में वांछित तीन कथित बिचौलियों में से एक है. उसकी गवाही व बयान इस मामले में सीबीआई व ईडी की जांच में बहुत महत्वपूर्ण है. ईडी ने गेरोसा और दो अन्य --ब्रिटिश नागरिक क्रिस्टिन माइकल जेम्स और इटली के गुइडो हास्चके-- के खिलाफ पिछले साल इंटरपोल रेड कार्नर नोटिस को अधिसूचित किया था. 

Trending news