केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा-नियम का पालन नहीं करने पर 40 से ज्यादा 'बाल देखभाल केंद्र' बंद
Advertisement

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने कहा-नियम का पालन नहीं करने पर 40 से ज्यादा 'बाल देखभाल केंद्र' बंद

मेनका गांधी ने हर राज्य में बाल देखभाल केंद्रों में रहने वाले बच्चों के लिए एक बड़ा आश्रय स्थल बनाने का भी प्रस्ताव दिया. 

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने शुक्रवार को बताया कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के नियमों का पालन नहीं करने के लिए देश भर में 40 से ज्यादा बाल देखभाल केंद्रों को बंद कर दिया गया. महिला एवं बाल विकास (डब्ल्यूसीडी) मंत्रालय से जुड़ी संसद की परामर्श कमेटी की बैठक में उन्होंने देश में बाल देखभाल संस्थाओं और आश्रय स्थलों की स्थिति के बारे में सदस्यों को अवगत कराया.

मेनका गांधी ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की एक ऑडिट में करीब 3000 बाल देखभाल संस्थाओं को अब तक कवर किया गया और नियमों का पालन नहीं करने के कारण 40 से ज्यादा आश्रय गृहों को बंद कर दिया गया. उन्होंने हर राज्य में बाल देखभाल केंद्रों में रहने वाले बच्चों के लिए एक बड़ा आश्रय स्थल बनाने का भी प्रस्ताव दिया. 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जमीन मुहैया कराती है, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय निर्भया कोष और अन्य स्रोतों से कोष मुहैया कराएगा. सरकार इन गृहों में प्रशिक्षण, व्यापार, शिक्षा के निर्धारित कार्यक्रम चलाएगी. सरकार जब खुद ही इसका संचालन करेगी तो इस पर करीबी नजर भी रखी जाएगी.

Trending news